खून की गंगा में तिरती मेरी किश्ती

in #hindi5 years ago

पिछले वर्ष जब मैंने यहाँ पर ब्लॉग लिखना शुरू किया था तब मेरी इच्छा निरवद्यता यानि वीगानिज्म पर हिंदी में पोस्ट लिखने की थी. किंतु उस समय यहाँ पर मेरे देश भारत से काफी कम लोग उपस्थित थे और हिंदी लिखने-पढ़ने वाले तो बहुत ही नगण्य लोग थे. अतः उन दिनों मैंने अंग्रेजी में मिश्रित विषयों पर पोस्ट बनाकर अपने फोलोअर्स की संख्या बढ़ाने पर ध्यान देना ही उचित समझा. मुझे लोगों में यहाँ वीगन विचारधारा पर पोस्ट पढ़ने का रूझान बहुत कम नज़र आया. इसलिए मैंने कई महीनों तक क्रोसवर्ड पहेली प्रतियोगिता आयोजित की, जिसमें प्रतिभागियों को विभिन्न विषयों की अनेक पोस्ट पढ़नी होती थी. उनमें मैं दस से बीस फीसदी ऐसी विशिष्ट पोस्टों का समावेश अवश्य किया करता था जो कि निरवद्य (vegan) जीवन-शैली पर आधारित होती थी. इसी विषय पर मैंने कई कहानियां एवं कविताएं भी लिख कर पोस्ट करी थी, ताकि इन विधाओं में रुचि रखने वालों तक मैं अपना संदेश पहुंचा पाऊँ.

@veganizer का परिचय


कुछ समय से इस प्लेटफोर्म पर हिंदी भाषी लोगों की संख्या में अच्छा इजाफा हुआ है. लेकिन मैंने पाया है कि मेरे अनेक पाठक निरवद्यता पर और खासकर हिंदी में पोस्ट पढ़ना पसंद नहीं करते हैं. ऐसा स्वाभाविक भी है, क्योंकि मेरे ज्यादातर पाठक हिंदी भाषा से वाकिफ नहीं है. अतः मैंने यह निर्णय लिया है कि इस संबंधित हिंदी लेखन मैं अब अलग अकाउंट से पोस्ट करूंगा.

तो आज मैं आप सभी को इस नवीन अकाउंट से अवगत करवाना चाहता हूँ. कृपया इस हेतु यदि आप निम्न अकाउंट को चेक करेंगे और फोलो भी करेंगे तो मुझे बड़ी प्रसन्नता होगी और इस विषय पर अधिक लेखन हेतु प्रोत्साहन भी मिलेगा:

@veganizer


*******


खून की गंगा में


मुझे याद है कि तीन-चार वर्ष पूर्व मुझे निरवद्यता पर हिंदी में कोई साहित्य ढूँढने पर भी नहीं मिल पाता था. अतः मैंने परेशान हो, स्वयं इस विषय पर हिंदी में एक पुस्तक लिखने का निर्णय किया. सन 2015 में मैंने इस पुस्तक को पूरा कर दिया था. इसका नाम था, “खून की गंगा में तिरती मेरी किश्ती”. लेकिन काफी समय से इसका प्रकाशन करवाने का मानस मैं नहीं बना पाया. हालाँकि अनेक लोगों ने उसकी प्रति पढ़ने के लिए मांगी थी और कइयों ने इसका डिजिटल संस्करण प्रकाशित करने का आग्रह किया था, परंतु मैं एक नई पुस्तक लिखने की सोचने लग गया था. मैंने पाया कि मेरी पुस्तक “खून की गंगा में तिरती मेरी किश्ती” में अधिकांशतः मैंने, अंग्रेजी साहित्य और पश्चिम में प्रचलित वीगन विचारधारा को ही हिंदी रूप दे दिया था और बीच-बीच में मैंने अपनी विचारधारा का भी समावेश कर दिया था. जाहिर है, कुछ बातें मेरी स्वयं की विचारधारा और मान्यताओं के मुताबिक नहीं थी. यही कारण था कि मैं अब तक उसका प्रकाशन करने या न करने की उधेड़बुन में था. किंतु हिंदी साहित्य में इस विषय पर सामग्री के अभाव के चलते मैंने अब इस पुस्तक को क्रमवार @veganizer अकाउंट से प्रकाशित करने का निर्णय किया है. उसके बाद मैं अपने नवीन विचार भी आप सबसे साझा करने का प्रयास करूंगा.

फिलहाल, इस पुस्तक पर मैं आप सबकी प्रतिक्रिया सुनने को आतुर रहूँगा.

इससे पहले कि मैं शुरुआत करूं, आप मुझे अपनी पसंद से भी अवगत करवा सकते हैं कि

  • एक बार में कितनी लम्बी पोस्ट पढना आपको सहज लगेगा. क्या मैं पूरे के पूरे अध्याय की एक ही पोस्ट बना दूं?
  • कुछ अध्याय थोड़े ज्यादा ही लम्बे हैं, क्या आप एक बार में पूरा पढना पसंद करेंगे? * या फिर अगले दिन नई पोस्ट पढ़ते हुए पिछली कड़ी जोड़ पाएंगे?
    मुझे आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार रहेगा. तद्नुसार मैं इसको लंबी अथवा छोटी किश्तों में विभाजित करूंगा. आशा है कि आपको मेरा यह प्रयास पसंद आएगा.

Gist of the post:


FOLLOW @veganizer

Sort:  

हिन्दी में लिखने का आपका प्रयास बहुत ही बढ़िया है। इसके लिए आपको साधुवाद। मैंने आपका @veganizer अकाउंट भी फॉलो कर दिया है। धन्यवाद।

Thank you for being here for me, so I can be here for you.
Enjoy your day and stay creative!
Botty loves you. <3

Great post!
Thanks for tasting the eden!

Thank you for your continued support of SteemSilverGold

You got a 32.26% upvote from @emperorofnaps courtesy of @xyzashu!

Want to promote your posts too? Send 0.05+ SBD or STEEM to @emperorofnaps to receive a share of a full upvote every 2.4 hours...Then go relax and take a nap!

sneaky-ninja-sword-xs.jpg
Sneaky Ninja Attack! You have just been defended with a 38.10% upvote!
I was summoned by @xyzashu. I have done their bidding and now I will vanish...

woosh
A portion of the proceeds from your bid was used in support of @youarehope and @tarc.

Abuse Policy
Rules
How to use Sneaky Ninja
How it works

आपने हिंदी में ये ब्लॉग सुरु किया बहुत ही अच्छा किया क्योकि हमारे india में ज्यादातर हिंदी को ही पसंद करते है.

मैं भी यहाँ पर नया हूँ मुझे ठीक ठाक लगा लेकिन एक दिन मैंने एक post को लिखा, उसी वक़्त steemit के चीता ने मुझे upvote किया क्योकि ऐसा ही एक post google पर थी मुझे समझ नहीं आया की ऐसा कैसे हुआ, लेकिन फिर भी मैंने उस post को एडिट कर दिया.
लेकिन उस दिन के बाद मुझे Reputation मिलनी बंद हो गयी और उस दिन से 36 पर की रुकी हुई है.
ऐसा किसलिए हो रहा है क्या कोई मुझे बता सकता है. और ऐसा कब तक रहेगा

Find what you love and let it kill you.

Congratulations! This post has been upvoted from the communal account, @minnowsupport, by xyzashu from the Minnow Support Project. It's a witness project run by aggroed, ausbitbank, teamsteem, someguy123, neoxian, followbtcnews, and netuoso. The goal is to help Steemit grow by supporting Minnows. Please find us at the Peace, Abundance, and Liberty Network (PALnet) Discord Channel. It's a completely public and open space to all members of the Steemit community who voluntarily choose to be there.

If you would like to delegate to the Minnow Support Project you can do so by clicking on the following links: 50SP, 100SP, 250SP, 500SP, 1000SP, 5000SP.
Be sure to leave at least 50SP undelegated on your account.

Hi @xyzashu!

Your post was upvoted by @steem-ua, new Steem dApp, using UserAuthority for algorithmic post curation!
Your UA account score is currently 3.901 which ranks you at #3960 across all Steem accounts.
Your rank has dropped 94 places in the last three days (old rank 3866).

In our last Algorithmic Curation Round, consisting of 597 contributions, your post is ranked at #509.

Evaluation of your UA score:
  • You're on the right track, try to gather more followers.
  • The readers like your work!
  • Try to work on user engagement: the more people that interact with you via the comments, the higher your UA score!

Feel free to join our @steem-ua Discord server

Coin Marketplace

STEEM 0.29
TRX 0.12
JST 0.035
BTC 65916.61
ETH 3431.41
USDT 1.00
SBD 4.66