The diary game | happy karva chauth | by @aaru

in Hindwhale Community2 years ago
welcome to aaru's blog
Namaste my hind whale communitys friends

नमस्कार मेरे दोस्तों। कैसे हो आप सब लोग? उम्मीद करती हूं कि सब लोग बहुत ही अच्छे और स्वस्थ हो। और इस समुदाय में प्रतिदिन पोस्ट कर रहे होंगे। मुझे माफ करना दोस्तों मैं अभी कुछ दिनों से रेगुलर पोस्ट नहीं कर पा रही हूं। क्योंकि अभी त्योहारों का टाइम है, इसीलिए मुझे घर के कामों से थोड़ी फुर्सत नहीं मिल रही है। इसीलिए मैं इस समुदाय को मेरा टाइम नहीं दे पा रही हूं। पर उम्मीद करती हूं कि आप लोग अपना अच्छा टाइम दे रहे होंगे, और अच्छे से आगे बढ़ रहे होंगे। तो चलिए जानते हैं मेरी आज की पोस्ट के बारे में। मेरी आज की पोस्ट में मेरे कल के दिन की डायरी लिखने वाली हूं। क्योंकि कल के दिन का मेरा करवा चौथ का व्रत था। इसलिए करवा चौथ रखने का महत्व और उससे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें आप लोगों के साथ सांझा करने वाली हूं। उम्मीद करती हूं कि आप लोगों को पसंद आएगी।


IMG_20221015_025142.jpg
some special moments 🤗

करवा चौथ का महत्व

करवा चौथ का व्रत शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती है। इस दिन चौथ माता की पूजा करनी होती है। और पूरा दिन निर्जल उपवास रखना होता है। सवेरे सूर्य उदय से पहले सरगी खानी पड़ती है। सरगी मतलब अपनी सास के हाथों से दिया हुआ श्रृंगार और कुछ खाने पीने की चीजें जैसे कि फल और ड्राई फ्रूट्स। सवेरे सूर्य उदय से पहले कुछ फल और ड्राई फ्रूट खा सकते हैं। उसके बाद पूरा दिन निर्जल उपवास रखना होता है। और रात को चांद निकलने के बाद चांद की पूजा करनी होती है। और उसके बाद अपने पति की पूजा करके ही अपने पति के हाथों से यह उपवास छोड़ना होता है।



करवा चौथ की तैयारी

करवा चौथ की सब तैयारी अगले दिन ही करनी पड़ती है और उस व्रत की तैयारी में अगले दिन बाजार जा कर एक करवा और छलनी लानी होती है। और उसके साथ थोड़े से फ्रूट्स लाने होते हैं करवा मतलब मिट्टी का एक छोटा सा बर्तन। करवा चौथ के अगले दिन की रात को हाथों में मेहंदी लगानी होती है क्योंकि करवा चौथ के दिन सोलह सिंगार करके सजना पड़ता है।



सरगी

IMG_20221013_054554.jpgIMG_20221013_054537.jpg
फल और ड्राई फ्रूट्स

आज सवेरे में 4:00 बजे उठी। और उठने के तुरंत बाद मैंने मेरे नहाने का गर्म पानी रखा और गर्म पानी हो रहा था इसीलिए मैंने रात को लगाई हुई मेहंदी निकाल ली। तब तक गर्म पानी हो चुका था। उसके बाद मैं नहाने गई नहाने के बाद पहले तो मैंने एक सेब और थोड़े से ड्राई फ्रूट्स खाए। और एक गिलास पानी पिया। क्योंकि सूर्य उदय का टाइम 6:20 का था इसीलिए मुझे 6:20 के पहले थोड़ा सा कुछ खा लेना था। क्योंकि सूर्य उदय के बाद उपवास शुरू हो जाता है और फिर पूरा दिन निर्जल रहना पड़ता है।


IMG_20221015_033043.jpg
सूर्योदय

सरगी खाने के बाद मैंने सूर्योदय के दर्शन किए। और फिर मेरे घर के भगवान की पूजा की। और उसके बाद सब लोगों के लिए चाय नाश्ता बनाया और फिर सवेरे के सब काम किए।



करवा चौथ की पूजा

IMG_20221013_190331.jpgIMG_20221013_190315.jpg
चौथ माता की पूजा

करवा चौथ की पूजा सब लोग अपनी अपनी तरह से करते हैं। कोई-कोई लोग यह पूजा चांद के सामने भी करते हैं। और कई लोग अपने घर में भी चौथ माता और गणपति की स्थापना करते हैं।और मैं भी ऐसी ही पूजा करती हूं। शाम को अच्छा मुहूर्त देखकर चौथ माता की स्थापना करती हूं। चौथ माता की स्थापना करने के बाद उनकी आरती होती है।और प्रसाद में मीठा हलवा बनाया जाता है। और वही हलवा रात को उपवास छोड़ते टाइम खाना पड़ता है।

मेरी पूजा होने के बाद मे तैयार होने के लिए चली गई। क्योंकि मैंने रात का खाना तो जल्दी ही बना लिया था। क्योंकि मुझे शाम को पूजा करनी थी और फिर गणपति मंदिर जाना था इसलिए। मैंने तैयार होकर मेरे पति को फोन किया और वह घर पर आए और फिर हम दोनों और मेरी छोटी बच्ची हम तीनों गणपति मंदिर दर्शन करने के लिए गए।


IMG_20221013_210952.jpg
गणपति बप्पा मंदिर

गणपति मंदिर जाकर गणपति बप्पा के दर्शन करके हम लोग घर पर लौटे। हम लोग तकरीबन 8:30 बजे तक घर पर लौटे और चांद निकलने का समय 8: 10 का था। घर पर आने के बाद मैंने मेरी पूजा की थाली तैयार की और हम लोग टेरेस पर चांद की पूजा करने के लिए गए। चांद बहुत अच्छे से खिलकर निकल आया था। उसके बाद मैंने गणपति जी की पूजा की और फिर पहले तो मैंने चांद की पूजा की। और चांद को पानी से अर्घ्य दिया। अब उसके बाद मैंने मेरे पति को तिलक लगाया और उनकी आरती की उसके बाद मैंने छलनी में एक दिया लगाया और उस छलनी से पहले तो मैंने चांद को देखा और उसके बाद मेरे मेरे पति को देखा और फिर उनके हाथों से पानी पीकर और चौथ माता का प्रसाद खाकर मैंने उपवास छोड़ा और फिर उनके पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लिए।


IMG-20221014-WA0012.jpgIMG-20221014-WA0002.jpg
पूजा की थाली और करवा चौथ का चांद
IMG-20221014-WA0005.jpgIMG-20221014-WA0018.jpg
गणपति जी की पूजा और चांद की पूजा
IMG-20221014-WA0009.jpgIMG-20221014-WA0036.jpg
में और मेरे पति 🤗

तो यह थी मेरे आज के दिन की डायरी और मेरे करवा चौथ का व्रत। थोड़ा लंबा आर्टिकल हो गया है और फोटोस भी बहुत ज्यादा हो गई हैं। लेकिन मुझे आप लोगों के साथ मेरी सब बातें शेयर करनी थी इसीलिए। उम्मीद करती हूं कि आप लोगों को मेरी यह पोस्ट पसंद आई होंगी।



Best regards

@aaru

धन्यवाद
Sort:  

We would like to thank you for publishing your article in the Hind Whale Community community today. Based on our review of your article, we have come to the following conclusion:

DescriptionInformation
#Club100
Verified User
#steemexlusive
Plagiarism Free
Bot Free
300+ Words
Feed BackHappy karva chauth my friend. I hearnonly about this festival,No one any personal experience.But after reading your post,I lear a lot regarding it dear. Thanks for sharing us and Take care of you and Your Lovely Hubby.Also your lovely family 👪 too.
  • We are delighted to welcome you to this community and we look forward to working with you in the future. Your hard work and positive attitude will certainly be an asset to our community, and we know you won't let us down in any way.

Regards,
@lavanyalakshman(Moderator)
Hind Whale Community

 2 years ago 

Thank you so much ma'am for your lovely reply 😊🥰

Its my pleasure dear.

 2 years ago 

Greetings, you have been supported by @hindwhale account for your post. To know more about our community, you can visit our introduction post here. To contact us directly, please visit our discord channel.


Moderator/Curator : @pathanapsana


Hind Whale Comment GIF.gif

Subscribe & Join Our Community
Telegram ----- Discord

 2 years ago 

Thank you

TEAM 4 CURATORS

Congratulations!
This post has been upvoted through steemcurator07.
We support quality posts anywhere and any tags.
Curated by : @deepak94

amazing.gif

 2 years ago 

यह जीवन का सबसे अनमोल दिन है। जिसमें व्रत को सबसे खास माना जाता है। आपके जीवन में हर दिन खुशियों से भरा हो। और आपके सभी सपने सच होते हैं। धन्‍यवाद @aaru

 2 years ago 

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

 2 years ago 

Happy Karwachauth @aaru

 2 years ago 

Thank you ☺️

 2 years ago 

Happy Karva Chauth Sister, I wish you and your family have a good long life.

 2 years ago 

Thank you so much brother for your best wishes

Coin Marketplace

STEEM 0.19
TRX 0.12
JST 0.030
BTC 60756.34
ETH 3373.61
USDT 1.00
SBD 2.51