मैंने क्यूबा में एक दूरस्थ द्वीप पर स्वेच्छा से क्या सीखा।

in #travel2 years ago

GOPR2376.jpg
इस पोस्ट के बारे में: 2018 में, मैंने IOI एडवेंचर्स के साथ, क्यूबा में इस्ला डे ला जुवेंटुड के कोकोड्रिलो में, क्यूबा में कुछ दिन स्वेच्छा से बिताए। क्यूबा की इस स्वयंसेवी यात्रा ने न केवल मुझे पीटा ट्रैक से क्यूबा का अनुभव करने का मौका दिया, बल्कि क्यूबा की संस्कृति के बारे में भी जानने, "वास्तविक" क्यूबा का अनुभव करने और कैरेबियन सागर में पानी के नीचे की दुनिया के बारे में जानने का मौका दिया। यदि आप क्यूबा में सार्थक यात्रा या स्वयंसेवी अवसरों की तलाश कर रहे हैं, तो क्यूबा में जिम्मेदार यात्रा के लिए Cocodrilo एक बेहतरीन जगह हो सकती है!

जब मैं 1940 के दशक से एक उबड़-खाबड़, घने जंगलों वाली सड़क पर चमकीले पीले ट्रक पर सवार हुआ तो क्यूबा का रेगे संगीत बार-बार बजाया गया। जबकि ड्राइवर - शिक्षा से एक इंजीनियर - और मैंने स्पेनिश में बातचीत की, उसने लापरवाही से इगुआना छिपकलियों को सड़क पर ठिठुरते हुए, भोजन की तलाश में कम उड़ते गिद्ध, जंगल के किनारे पर हिरण, विशाल केकड़ों को हेलटर-स्केल्टर और एक की ओर इशारा किया। विशाल सांप जो हमें एक डरावना पड़ाव पर ले आया।

फोटोजेनिक सड़कों और हवाना के पर्यटक जाल से दूर एक दुनिया, हम कोकोड्रिलो जा रहे थे। इस्ला डे ला जुवेंटुड (आइल ऑफ द यूथ) पर एक दूरस्थ, भूला हुआ मछली पकड़ने वाला गाँव - क्यूबा में एक दूरस्थ, भूला हुआ द्वीप। यह वह जगह है जहाँ मैं अपना कुछ समय क्यूबा में स्वेच्छा से द्वीप समुदाय के सहयोग से IOI एडवेंचर्स द्वारा स्थापित एक प्रवाल भित्ति बहाली परियोजना में बिताऊँगा।
img_0624.jpg

तब मुझे इस बात का अंदाजा नहीं था, कि घने जंगल और कैरेबियन सागर द्वारा बाहरी दुनिया से कटे हुए केवल 320 निवासियों के घर कोकोड्रिलो पर एक समय में रहना, सब कुछ बदलने वाला था। सब कुछ जो मैंने सोचा था कि मैं यात्रा के बारे में जानता था, हमारे उपभोग पैटर्न, हमारे आहार विकल्प और जलवायु परिवर्तन पानी के नीचे की दुनिया को कैसे प्रभावित कर रहा है।

Sort:  

The diver is collecting trash from the sea.

Coin Marketplace

STEEM 0.19
TRX 0.13
JST 0.029
BTC 65753.03
ETH 3281.80
USDT 1.00
SBD 2.68