Betterlife with steem/ The diary game / date17November2021

हेलो डियर स्टीमियंस🥳 गुड मॉर्निंग🌞

कैसे हैं आप सभी उम्मीद कर रहा हूं आप सभी बेहतर होंगे और इस बदलते हुए मौसम में स्वस्थ🤜 और सुरक्षित होंगे।
फ्रेंड्स मैं शुभम भगत आज के अपने डेली डायरी गेम्स पोस्ट पर आप सभी का स्वागत करता हूं तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं अपने आज के डायरी से जिसे मैं आप सबके साथ शेयर कर रहा हूं।
मेरी आज की डायरी में मैं ना सिर्फ अपने दिन के शेड्यूल को शेयर करूंगा बल्कि मैं आप सबके साथ इलाहाबाद और इस शहर कि कुछ बेहतरीन चीजें भी शेयर करूंगा तो चलिए शुरू करते हैं मैं आपको बताता हूं मेरे शहर इलाहाबाद के बारे में जिसका नाम प्रयागराज भी है।
दोस्तों प्रयाग भारतीय इतिहास के सबसे प्राचीन शहरों में से एक है इस शहर का नाम प्रयाग इसलिए पड़ा क्योंकि पौराणिक कथाओं के अनुसार यहां पर ब्रह्मा ने एक यज्ञ किया था जिस यज्ञ के कारण इसका नाम प्रयाग पड़ा इसके अतिरिक्त यहां पर गंगा यमुना और सरस्वती नदियों का संगम जिसके कारण इसे प्रयागराज भी कहते हैं।
मध्यकाल के समय में जब भारत पर मुगलों का शासन था तब अकबर ने एक नया धर्म चलाया जिसे हम दीन-ए-इलाही के नाम से भी जानते हैं और उन्होंने इस शहर का नाम इलाहाबाद रख दिया।
एक लंबे समय से यानी लगभग 500 सालों से इस शहर का नाम इलाहाबाद चला आ रहा था वर्तमान समय में इसे फिर से आधिकारिक रूप से प्रयागराज के रूप में घोषित किया गया।
चलिए दोस्तों यह तो थी शहर और उसके नाम का इतिहास चलिए मैं आप सब से थोड़ी सी बात इस शहर के बारे में करता हूं पौराणिक कथाओं के अनुसार जब समुद्र मंथन से अमृत की उत्पत्ति हुई थी तब वह अमृत धरती पर 4 जगहों पर गिरा था जिनमें पहला हरिद्वार, दूसरा प्रयाग, तीसरा उज्जैन, और चौथा शहर नासिक था।
यही चारों जगहों पर इस कारण से कुंभ और महाकुंभ के मेले का आयोजन किया जाता है।
अभी हाल ही में 2019 में इलाहाबाद में कुंभ मेले का आयोजन किया था तथा 2025 में महाकुंभ का आयोजन किया जाएगा।
चलिए आप सबको मैं इस शहर और इससे जुड़ी कुछ विशेष स्थानों के विषय में बात करता हूं-

  • गंगा यमुना और सरस्वती (विलुप्त) का संगम

  • हनुमान जी का विश्व प्रसिद्ध मंदिर

  • अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क

  • इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय(oxford of east)

  • महाकुंभ और कुंभ मेले का आयोजन

  • इसके अतिरिक्त प्रतियोगी परीक्षाओं मुख्य तौर पर UPSC छात्रों का प्रमुख गंतव्य

चलिए दोस्तों आप सब के साथ मैं इलाहाबाद शहर के कुछ पिक्स भी शेयर कर रहा हूं जिसके द्वारा मैं अपने शहर के बारे में आपको और अच्छी तरीके से बता सकता हूं सबसे पहले शुरुआत करता हूं इलाहाबाद में स्थित चंद्रशेखर आजाद पार्क से

अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क

20210915_132343.jpg

आजाद जी की मूर्ति

20210323_104441.jpg

रात के समय पार्क का दृश्य

20210911_181851.jpg

दोस्तों भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष के इतिहास में इस पार्क का अपना विशेष महत्व है जैसे कि अपने संघर्ष के दौरान अमर क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद जब ब्रिटिश सिपाहियों से लड़ रहे थे इसी दौरान इस पार्क में इन्हें शहादत प्राप्त हुई।
फ्रेंड्स जब लड़ते-लड़ते उनके बंदूक में मात्र एक गोली बची थी तब यह गोली उन्होंने स्वयं को मार लिया और देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया इसी कारण चंद्रशेखर आजाद को कभी भी अंग्रेज जीवित नहीं पकड़ सके इसीलिए उन्हें आजाद भी कहा जाता है।

चलिए दोस्तों 12 फोटोस जो इस शहर से जुड़ी हुई है मैं आपको दिखाता हूं जिसमें कुछ बेहतरीन चित्रकारी करी गई है जोकि कुंभ के मेले के दौरान 2019 में शहर में बनाई गई थी

कथकली की मुद्रा

20211002_141735.jpg

गंगा आरती का काल्पनिक दृश्य

20211002_141615.jpg

हेमा मालिनी जी भरतनाट्यम करते हुए

20211002_141728.jpg

दोस्तों यह शहर प्रतियोगी परीक्षाओं जिसमें विशेष तौर पर यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन यानी कि आईएएस और यूपी पीसीएस परीक्षाओं की तैयारी के लिए जाना जाता है।
भारत के प्रमुख हिस्सों से प्रतियोगी परीक्षार्थी यहां आते हैं और विभिन्न कोचिंग संस्थाओं तथा सेल्फ स्टडी के माध्यम से भी यहां पर तैयारी करते हैं।
फ्रेंड्स मैं खुद इस शहर में यूपीएससी की तैयारी करने वाला एक प्रतियोगी छात्र ही हूं मैं उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले का निवासी हूं और इस शहर में पिछले कुछ वर्षों से तैयारी कर रहा हूं तो चलिए मैं अपने रूम और पढ़ाई से जुड़ी कुछ चीजें आप सबके साथ शेयर कर रहा हूं

मेरी किताबें

20210909_135431.jpg

Sarnath pillar made by me

20210308_100720.jpg

चलिए दोस्तों मैं आप सब के साथ इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय से जुड़ी कुछ बातें भी बताता हूं इस विश्वविद्यालय का निर्माण सन 1887 मैं अंग्रेजों द्वारा कराया गया था और अपनी उत्कृष्ट शिक्षा के कारण इसे उत्तर भारत के प्रमुख शिक्षण संस्थानों में गिना जाता है पराया इसे पूर्व का ऑक्सफोर्ड और आई ए एस की फैक्ट्री के रूप में भी संबोधित किया जाता है।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की साइंस फैकल्टी

20211007_131015.jpg

फ्रेंड्स अपने आज के पोस्ट में मैंने आप सब के साथ प्रयागराज इलाहाबाद शहर और उससे जुड़ी कुछ बेहतरीन जानकारियां शहर की मुझे उम्मीद है कि आप सबको मेरे शहर के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा।
इस तरीके का पोस्ट लिखने के पीछे एक कारण यह था कि मुझे लगा कि क्यों ना रोज की पोस्ट से हटकर कुछ अलग लिखा जाए जिसमें मैं अपने शहर से जुड़े अनुभवों को आप सबके साथ शेयर कर सकूं मुझे उम्मीद है कि आप सबको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पसंद आएगी इसी के साथ अपने आज के पोस्ट को मैं ही समाप्त करता हूं और आप सब से विदा लेता हूं।

धन्यवाद दोस्तों🥳 अलविदा👋 गुड नाइट🥱

#club5050

Sort:  

इलाहाबाद की सबसे मजेदार जगह है- आजाद पार्क ।
दीवार पर छात्रों द्वारा उकेरी गई कलाकृतियां काबिल-ए-तारीफ है। आपका वर्णन करने का अंदाज काफी निराला है।
#affable #india

आपके कमेंट के माध्यम से प्रायः प्रोत्साहन मिलता है धन्यवाद मेरा पोस्ट पढ़ने के लिए और आपके बहुमूल्य कमेंट के लिए।
#affable #club5050

Apnai prayagraj city ke baare bhut hi acchai sai likha hai.
#club5050

Great informational story about Prayagraj....keep sharing such good information through your blogs 😊

That night view of the park spells fantastic.
I have heard that Prayagraj's water doesn't suit to hair. Is it true or just a myth?
You have shared thoughtful info about it. Keep posting such informative posts!

#affable

You heard right that Prayagraj's water does not suit hair😜.
Thanks for comments.
#affable

आपने एक ऐतिहासिक पोस्ट लिखा है । इसे देख कर हमको कुछ इतिहास के बारे जानने को मिला ।आपके द्वारा ली गई सभी तस्वीरे बहुत ही सुंदर दिख रही है ।

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।
#affable.

You have clicked the all pictures are very beautiful, @shubhambhagat. Thanks for sharing with us.

Thanks roopk97 thanks for kind words I hope you like my post.
#affable

Nice diary post from your side brother. Thank you for telling us much things about your city. Keep posting.

Thanks for reading my and your kind words bro.
#affable

Coin Marketplace

STEEM 0.16
TRX 0.16
JST 0.028
BTC 60732.06
ETH 2345.63
USDT 1.00
SBD 2.46