Betterlife with steem/ The diary game / date-06october-2021/ जब तक तोड़ेंगे नहीं तब तक छोड़ेंगे नहीं UPSC DREAMS.

हेलो फ्रेंड❤ गुड मॉर्निंग🌅

आप सभी को मेरा नमस्कार मैं शुभम भगत आप सभी को मेरे डेली डायरी गेम्स पर बहुत-बहुत स्वागत करता हूं। दोस्तों आज 6 अक्टूबर को मैं अपना आज का पोस्ट लिख रहा हूं तो चलिए शुरू करते हैं। दोस्तों आज सुबह मेरी नींद लगभग 8:00 बजे तक खुली जिसके बाद मैं फ्रेश हुआ ब्रश किया नहाया और योग किया🧘। दोस्तों इसके बाद हमने यानी मैंने और मेरे पार्टनर ने सुबह की चाय पी☕ और अपने रोज की तरह पढ़ाई 📖के कार्यक्रम में लग गए। फ्रेंड्स जैसे-जैसे 10 अक्टूबर यानी कि यूपीएससी की परीक्षा पास आती जा रही है वैसे वैसे हमारी घबराहट भी बढ़ती जा रही है यूं तो मैंने अपनी तैयारी अच्छी तरीके से ही की है लेकिन फिर भी मन में डर सा बना हुआ है।
फ्रेंड्स सोच रहा हूं क्यों ना आप सबके साथ आज यूपीएससी के बारे में थोड़ी सी बातें करो निश्चित तौर पर यह एक रोज की डायरी से अलग प्रश्न है लेकिन मुझे लगता है कि विश्व के सबसे पुराने और दूसरे सबसे कठिन एग्जाम के बारे में जानकर आपको अच्छा लगेगा।
दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा कुल मिलाकर 3 चरणों में संपन्न होती है पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा प्रिलिमनरी एग्जामिनेशन, दूसरे चरण मैं मुख्य परीक्षा तथा अंत में इंटरव्यू होता है जिसमें उत्तरण होने के बाद छात्रों का विभिन्न पदों के लिए चयन होता है। दोस्तों प्रारंभिक परीक्षा में कुल 2 पेपर होते हैं पेपर वन और पेपर दो।
पेपर वन में जनरल स्टडीज यानी कि सामान्य अध्ययन जिसमें इतिहास भूगोल राजनीतिक विज्ञान अंतरराष्ट्रीय संबंध भारत एवं विश्व की अर्थव्यवस्था पर्यावरण तथा बहुत सारे करंट अफेयर्स होते हैं जबकि paper-2 में जिसे CSAT भी कहते हैं मैथमेटिक्स रिजनिंग जनरल एबिलिटी और सामान्य अंग्रेजी के क्वेश्चन सोते हैं।
एक तरफ जहां पेपर वन में मेरिट बनती है वही पेपर 2 को केवल पास करना होता है। दोस्तों इसके बाद प्रारंभिक परीक्षा में चयनित विद्यार्थियों को मेंस मेंस परीक्षा को लिखना होता है जिसमें कुल मिलाकर 4 पेपर होते हैं इसके अलावा एक निबंध का पेपर होता है और एक पेपर में हमारा जीएस यानी कि जनरल स्टडी ऑप्शनल वैकल्पिक विषय होता है।
मींस परीक्षा ने चयनित विद्यार्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और इंटरव्यू में सिलेक्ट हुए विद्यार्थियों को उनके मार्क्स के हिसाब से या रैंक के हिसाब से पोस्ट दी जाती है।
जैसे आईएएस(IAS ), आईपीएस(IPS) आईआरएस(IRS) तथा आईआरटीएस(IRTS)इत्यादि।
दोस्तों यह पूरी प्रक्रिया लगभग 1 वर्ष तक चलती है यानी इस परीक्षा में आपको ना सिर्फ फिजिकली बल्कि मेंटली भी अपने आप को बहुत ज्यादा स्ट्रांग रखना होता है।
यह थी दोस्तों यूपीएससी एग्जाम के बारे में कुछ जानकारी जो मैंने आपके साथ शेयर की है चलिए अब अपने आज की डायरी के विषय में कुछ बातें की जाए दोस्तों सुबह के लंच में हमने पराठा और भजिया खाई थी इसके साथ ही हमने पाव ब्रेड को भी फ्राई किया था।

  • Morning breakfast

20211006_114740.jpg

  • I love spicy

20211006_115036.jpg

फ्रेंड्स उसके बाद हमें 11:00 बजे लाइब्रेरी के लिए निकले वहां पर हमने दिन भर पढ़ाई की और यह हमारा शेड्यूल रोज की तरह ही था जैसे कि दिन भर पढ़ना शाम को चाय पीना और फिर वापस 8:00 बजे तक अपने कमरे पर लौट जाना।
फ्रेंड्स दोपहर में मैंने पार्क में 1-2 फोटोज भी खींचे थे जिसमें से एक फोटो पार्क के अंदर ही बायो फार्मिंग हाउस की भी है जिसे मैं आपके साथ शेयर कर रहा हूं।

  • The beauty of nature

20210914_171800.jpg

  • Green forming

20210914_172102.jpg

आज रात के डिनर में हमने आलू गोभी की सब्जी बनाई जिसे हमने रोटी के साथ सर्व किया।
दोस्तों अब मैं अपने पोस्ट को पूरा करने जा रहा हूं तो फिर आज की पोस्ट में इतना ही अब आपसे विदा लेता हूं कल मिलूंगा आपसे एक नई पोस्ट के साथ उम्मीद करता हूं आप सबको मेरा आज का पोस्ट अच्छा लगेगा तब तक के लिए गुड बाय दोस्तों सुरक्षित रहिए स्वस्थ रहिए और इसी तरह डेली डायरी गेम्स बेस्ट ऑफ इंडिया पर धूम मचाते रहिए।

गुड बाय👋 फ्रेंड गुड नाइट🥱।

Sort:  

Good luck for Sunday pre.

आपने बहुत ही अच्छा पोस्ट लिखा है। आपने बहुत ही अच्छा फोटो क्लिक किया है आपने ।

धन्यवाद मित्र।

Best of luck for your exam 👍

You write a great diary . Keep posting bro

You write a great diary . Keep posting @shubhambhagat

Thank u for your valuable comments.

aapki breakfast sahi aur spicy nazar arahahai, pure din library aur park aur green farm me spend kitya , ye achi baath hai

आपने सही कहा Civil services की प्रिपरेशन के लिए प्रतियोगियो को शारिरिक एवं मानसिक दोनो ही तरह से तैयार रहना होता है।
आपने अच्छी जानकारी साझा की है।

आपके महत्वपूर्ण प्रोत्साहन के लिए आभार।
धन्यवाद।

आप अच्छी तस्वीरें खींचते हैं @shubhambhagat
आपको आपके उज़्ज़्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं। पूरे समर्पण के साथ पढ़ाई में मन लगाए रखिए, सफलता देर सबेर मिलनी ही है।

धन्यवाद चाचा आप बड़ों का आशीर्वाद ऐसे ही बना रहे।

Coin Marketplace

STEEM 0.16
TRX 0.16
JST 0.030
BTC 57983.67
ETH 2465.71
USDT 1.00
SBD 2.41