SEC S4-W3 | A SMILE TO CHANGE THE WORLDsteemCreated with Sketch.

in Comunidad Latina2 years ago
Namaste Steemit family

IMG-20220915-WA0008.jpg

नमस्ते मेरे स्टीमेट के भाई बंधु सबसे पहले मैं इस कम्युनिटी का धन्यवाद कहना चाहूंगा कि उन्होंने बेहद ही बढ़िया विषय हम सब के बीच रखा है।

आज के इस भीड़भाड़ के जीवन में लोग हंसी को कम महत्व देने लग गए हैं। आप देख सकते हैं कि हंसने के लिए खुशियां पाने के लिए नए-नए कॉमेडी सीरियल शो बनाए जा रहे हैं क्योंकि मुझे लगता है लोग बस पैसे के पीछे भाग रहे है । अनेक प्रकार के बोझ सर पर लेकर घूमते है इससे न केवल उनका जीवन प्रभावित होगा बल्कि वो लाइफ को ठीक तरह से जी भी नही पाते।

सच कहूं तो असल में असली खुशी बचपन के दिनों में ही देखी जाती थी जब हम छोटे-छोटे चीजों को लेकर खुश हुआ करते थे। हमें किसी से कुछ लेना देना नही होता था जो वस्तु मिल गई उसको लेकर हम बेहद खुश हुआ करते थे।

अब तो मैं खुशियां ढूंढता हु अपने परिवार में अगर मेरे माता पिता खुश रहते हैं तो मैं भी खुश रहता हूं। मुझे लोगों की मदद करने में बेहद खुशी मिलती है इसीलिए में अक्सर समय निकालकर गरीब लोगों के बीच रहकर उनकी खुशी के लिए कुछ काम करता हूं ।

IMG_20220915_000112.jpgIMG_20220915_003021.jpg

ROBINHOOD ARMY 🪖 photography by @deepak94 device -oppo A52020


में Robinhood आर्मी एनजीओ के लिए काम करता हूं जहा में सिर्फ लोगो की सेवा के लिए काम करता हूं इस काम के लिए मुझे कोई पैसा नहीं मिलता । इस कार्य को निस्वार्थ मन से में अपना धर्म मानता हूं । इस कार्य के दौरान लोगों के तरफ से जो आशीर्वाद और दुवा मिलती है मैं उसे ही अपनी खुशी मानता हूं।


जीवन में खुशियों की महत्वता।


मेरा मानना है जीवन सिर्फ एक बार मिलती है इसे हमेशा खुशी के साथ जीना चाहिए।

*** हमारे बॉलीवुड मूवी में एक गाना है जीना है तो हंस कर जियो***

तो इसीलिए आपस में प्रेम भाव से रहो और कभी भी दूसरो का हक न मारो । खुशियां बाटने से और बढ़ती है।
कभी किसी की मदद कर के देखो अंदर से जो महसूस होता है उसे कहते है असली खुशी।
सही मायने में खुशी अंदर के मन से देखी जाती है केवल बाहर से नकाब वाली हंसी खुशी नहीं कहलाती।
अगर आपके जीवन में खुशी है तो आपका किसी भी काम में मन लगा रहेगा ।


आपके बचपन का सबसे खुशी का पल।


IMG20220525124847.jpgIMG20220525124845.jpg

photography by @deepak94 device -oppo A52020

जीवन में सबसे अनोखा पल बचपन होता है । हम इस काल में छोटे छोटे बातों को लेकर खुश होते है क्योंकि हमारा मन बिलकुल साफ होता है । में अक्सर जब अपने मां और पिताजी के साथ घूमने जाया करता था तब मानो खुशी चरम सीमा पर होती थी।

जब सुबह सुबह स्कूल के तरफ से आकस्मिक छुट्टी मिलती थी तो लगता था जीवन की सबसे बड़ी खुशी मिल गई है।

एक छोटा सा किस्सा है जब में और मेरा छोटा भाई विकी हम दोनो स्कूल से घर आते थे तो हम दोनो घर एक दूसरे से पहले पहुंचना चाहते थे ताकि टीवी का रिमोट किसी एक के कंट्रोल मे रहे । उस समय जो खुशी मिलती थी वह आनंद विभोर थी।


वर्तमान में सबसे सुखद छड़


IMG_20220915_000407.jpg

Awarded by FCI for showing Humanity

पिछले साल हमारे एनजीओ के काम को देखकर FCI दिवस के अवसर पर हम सभी को सम्मानित किया जो की मेरे लिए सबसे खुशी का पल था। हम निरंतर अपना कार्य करते रहते है लेकिन थोड़ा समय हमे लोगों की भलाई के लिए भी निकालना चाहिए ताकि जिस प्रकार हम खुश है अपने जीवन में वो लोग भी खुशी खुशी जीवन का आनंद ले सके।

अगर खुशी का रंग होता तो आप किससे जोड़ते


IMG20190318173643.jpgIMG20190318175711.jpg

photography by @deepak94 device -oppo Realme 1

सभी रंग अपने आप में प्रमुख है और अपना छाप सभी पर छोड़ते है। लेकिन फिर भी अगर कोई रंग चुनना पड़े तो मैं आसमानी नीला रंग चुनूंगा । मुझे यह रंग बेहद ही अच्छा लगता है । मैं खुले आसमान में बिना किसी बंदिश के जीना और जीने देना चाहता हूं । जिस प्रकार चिड़िया खुले आसमान में मन चाहे ढंग से उड़ती है । उसी प्रकार हम सभी को अपना जीवन खुलकर जीना चाहिए।


आपको क्या लगता है खुशी का राज क्या है।


जीवन के हर काल में खुशी के मायने अलग है ।

  • बचपन में हम खिलौने से खेलने को खुशी मानते थे।
  • स्कूल जीवन में हर एक कक्षा में अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण होने को खुशी मानते थे।
  • दोस्तों के साथ समय व्यतीत करने को खुशी मानते थे।
  • जवानी में नौकरी पाने को खुशी मानते है।

अगर कोई भी कार्य आपके इच्छा अनुसार होता है और उससे किसी का लाभ होता है तो उसे हम खुशी कह सकते हैं।

तो यह थी मेरे हिसाब से खुशी की परिभाषा उम्मीद करता हूं कि आपको जरूर पसंद आई होगी।
I invite - @mrsokal @shubhambhagat @ashkhan @jyoti-thelight

Sort:  
 2 years ago 
Hello friend, best regards, it is a pleasure to read your publication. Certainly people have dedicated themselves to running after material goods and money in search of happiness, without knowing that it lies in the small details of life, in our families and the people we love. How noble of you that you find happiness in helping those in need and doing some work for them that can bring happiness to their lives.

I am glad that you have beautiful memories of your childhood, it is a very happy time in many people's lives.

Was a pleasure to see you again. Happiness in abundance for you.


Loading...
 2 years ago 

Hola amigo me conmovió leer tu post, me alegro de que la razón de tu felicidad sea disfrutar la vida, saludos y suerte en el concurso.

Thanks for stopping my friend

मुस्कान हमारे जीवन में सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण पहलू है ॥ मुस्कान हमारे कई आदर्शों को प्राप्त कर सकती है कई दिल जीत सकती है ॥, मुस्कान के बारे में आपका लेख बहुत अच्छा है, मुझे इस प्रतियोगिता में आमंत्रित करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद, मैं अपनी पोस्ट जल्द से जल्द पोस्ट करूंगी

आपकी बातो से मैं पूरी तरह सहमत हूं । पोस्ट पढ़ने के लिए शुक्रिया उम्मीद करता हूं की आपका पोस्ट भी मैं जरूर पढू इस विषय पर।

जय हिंद 🇮🇳

You have given a very good explanation of happiness..
Good luck for the contest ☺️

Thanks aaru for your good response

Smile is the most valuable thing in our life. But more we are growing up more forget to smile. Innova childhood very simple things can makeup smile but now a days if difficult to find the happiness

 2 years ago 

TEAM 1

Congratulations! This post has been upvoted through steemcurator04. We support quality posts , good comments anywhere and any tags. Curated by : @jyoti-thelight

 2 years ago 

Saludos Steemian, @deepak94, Tu post ha sido recompensado por @alejos7ven del Cotina Team.


Si deseas apoyar a la comunidad considera delegar Steem Power a @cotina o Votar por nuestro Witness

Coin Marketplace

STEEM 0.32
TRX 0.11
JST 0.034
BTC 66384.36
ETH 3272.25
USDT 1.00
SBD 4.27