Steemit Engagement Challenge S12 W3 | Naturally green

in Comunidad Latina10 months ago

स्टीमेट परिवार में आप सभी का स्वागत है। रंगों से भरा सीज़न एक बार फिर शुरू हो गया है. पिछले सप्ताह की प्रतियोगिता सुन्दर थी। जिसमें एंगेजमेंट चैलेंज के सीजन 12 का तीसरा हफ्ता चल रहा है. आप भी शामिल हो सकते हैं. मुझे हमेशा प्राकृतिक से प्यार रहा है। वे स्थान जिन्हें हम पसंद करते हैं. और यह दूसरों को भी पसंद आ सकता है. प्रतियोगिता में यह मेरे लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें पेड़ों और बगीचों के बारे में लिखना है। यह रंग प्राकृतिक है. भगवान ने इसे बहुत खूबसूरत बनाया है. इसलिए हमें इसे बरकरार रखना होगा.'

123.jpg
Farmers cutting grass for their animals.

मेरी सुबह हमेशा खेतों में होती है. मैं घर पर जल्दी उठता हूं. सुबह के 7 बजे हैं. फिर मैं यात्रा के लिए निकल पड़ता हूं. मैदान तक पहुंचने में ज्यादा समय नहीं लगता. लेकिन इसमें 15 से 30 मिनट का समय लगता है. फिर मैं खेत पहुच गया हॅू. तो भाई घास काट रहा है. फिर मैंने अपने बड़े भाई से पूछा कि क्या मुझे जाना होगा. रुकना होगा. वह कहता है कि मैं फोन करके बुलाऊंगा. मैं बग्गी में घास डालना शुरू कर दिया है। क्योंकि इससे काम आसान हो जाता है. मैंने उसे पहले ही बता दिया है. लेकिन भाई मुझे कोई भी काम नहीं देता. वह स्वत: ही ऐसा करता रहता है।

IMG_20230319_080433028.jpg
There are also a few drops of dew in the field.

मैं अपने खेत देखने के लिए निकलता हूं। फिर मैंने वह बाजरा देखा जो हमने बोया था। वह काफी बड़ा हो गया है. उस पर पत्तियां भी बड़ी होने लगी हैं. सुबह के समय सभी पत्तों पर ओस की बूंदें हमेशा जमी रहती हैं। लेकिन इस हरे पत्ते पर बूंदें मोतियों की तरह चमक रही हैं। ठीक वैसे ही जैसे चांदी की चमक दिखाई देती है. मुझे लगता है कि खेतों में सिंचाई की जरूरत है. तो मैं भाई को बता सकता हूँ. मिट्टी भी काफी शुष्क होती जा रही है।

147.jpg
Peaches coming on the tree.

मैं आगे निकल आता हूं. फिर मैं अपने चाचा के खेत पर पहुंच गया. उन्होंने बहुत सारे पेड़ लगाए हैं. यह एक आड़ू का पेड़ काफी समय से लगाया है। लेकिन इसके बहुत अच्छे फल आ रहे हैं. मुझे ऐसा लगता है। अभी इसे पकने में 2 से 4 महीने का समय लग सकता है. लेकिन प्रकृति ने हमें सब कुछ दिया है। हर फल समय के साथ आता है। और समय के साथ फल गायब हो जाते है। कोई भी फल हमेशा सीज़न के अनुसार ही आता है।

IMG_20230716_073731035.jpg

कई दिनों से मौसम बदल रहा है। जिसमें गर्मी और सर्दी दोनों हो रही है. सुबह जब मैं खेत पर पहुंचा. फिर मैंने सूरज को उगते हुए देखा। लेकिन अब मौसम बदल गया है. मेरा भाई बारिश का इंतज़ार कर रहा है. उनका कहना है कि बारिश से अच्छी फसल होती है. फिर मैं अपने भाई के पास गया. वह पूछता है कि नाली में पानी आ गया क्या? मैं नाला देखने जाता हूं. मैंने उन्हें मना कर दिया है. फिर मैं घर जाने की सोच रहा हूं.' लेकिन मौसम में कई रंग बदल रहे हैं.

IMG_20230910_072119231.jpg

मैं अपने कुछ दोस्तों को भाग लेने के लिए आमंत्रित करता हूं @dove11, @sanjanashukla, @aviral123 इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। वह अपना अनुभव प्रस्तुत कर सकता है। मुझे आशा है कि आप बेहतर कर सकते हैं।

Sort:  
 10 months ago 

आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद, मैं कल अपनी पोस्ट इसमे दूंगा। आप के आडू और चारी देख कर मन प्रसन्न हो गया।

Loading...

Hi, @ahlawat,
Your post has been voted on by the Ecosynthesizer curation team.

Thank you for your contribution to the Steem ecosystem.


If you would like to support us, please consider voting for our witness, setting us as a proxy,
joining our Discord server, and delegating to the project by using one of the following links:
500SP | 1000SP | 2000SP | 3000SP | 4000SP | 5000SP | 10000SP | 100000SP

Greenery is earth's natural beauty.
We all thankful that this greenery is very important for humans as well as animals also...thanks for inviting meh here and shares a very nice post.success in challenge 🌷

Posted using SteemPro Mobile

हरे पत्ते पर पानी की बूंदे देखकर ऐसा लग रहा है जैसे मोतिया बिखरे हुए हैं आपके पेड़ पर आडू देखकर मेरा भीआडू खाने का मन हो गया है प्रतियोगिता में जीत के लिए मेरी शुभकामनाएं आपके साथ है

Coin Marketplace

STEEM 0.18
TRX 0.14
JST 0.030
BTC 58679.35
ETH 3155.04
USDT 1.00
SBD 2.44