SEC-S10W5 | Patience.

समस्त स्टीमेट परिवार में आपका स्वागत है। मैं द न्यू चैलेंज के 10वें संस्करण के पाँचवें सप्ताह में हूँ। आज मेरे लिए बहुत सुंदर प्रतियोगिता है. जिसमें एक प्रस्ताव बनाया गया है. यह तो सिर्फ धैर्य की चर्चा है. जिसमें घर और ऑफिस दोनों जगह की जरूरत होती है. जिसमें हम प्रतिदिन गतिविधियाँ करते हैं। यह हमारी गतिविधियों पर निर्भर करता है। जिसमें इसे वैल्यू के नाम से जाना जाता है. यह हमारी परिस्थितियों पर निर्भर करता है. जिसमें हमारी प्रक्रिया सबसे महत्वपूर्ण है. तभी इसका महत्व है.

fd.jpg
Image Created By Canva.

✔️Do you tend to lose your patience easily or do you control yourself all the time?.

मैं शायद ही कभी अपना धैर्य खोता हूँ। क्योंकि मुझे पता है कि मुझे अपना धैर्य कैसे बनाए रखना है. मुझे कोई जल्दी नहीं है. क्योंकि मैंने एक बार गलती की थी. जो मुझे नहीं पता. किसी कारणवश धैर्य खो जाता है। इसलिए वह गलती बार-बार करता है। जिसमें प्रोजेक्ट्स पर निर्भर करता है. यह मूड पर भी निर्भर करता है. जिसमें लोग चिड़चिड़े हो जाते हैं. जिसमें उन्हें गुस्सा भी आता है. वह आश्रित के बारे में सोचता है. धैर्य का अर्थ है आवश्यक. जिसमें किसी का इंतजार करना या उससे परेशान होना अलग बात है। धैर्य मुझे सफलता की ओर ले जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने जीवन में कुछ बदलाव करें। तभी आप जीवन में आगे बढ़ सकते हैं. जब धैर्य के साथ अनुभव किया जाए.

✔️What is it that makes you most desperate or stressful?.

यह मेरे लिए कोई सीमा नहीं है. जिसमें मैं तनाव और चिंता बढ़ा देता हूं। क्योंकि मैं तुरंत इसके लिए कोई सिस्टम प्लान नहीं बना सकता। क्योंकि यह मुझे हर दिन तनावग्रस्त करता है। जब मैं कुछ करता हूं तो वे पूरे नहीं होते। या फिर मेरे पास समय की कमी है. और दूसरे मुझे बताने लगते हैं. कि आपने ये छोटा सा काम पूरा नहीं किया. इसलिए मैं अपना तनाव बढ़ता हुआ देख सकता हूं।' जिसमें मैं अपना रिजल्ट घोषित करता हूं. लेकिन किसी वजह से कार्य में कमी होती है. तो मेरे तनावपूर्ण में सामने आता है.

✔️How do you avoid losing your patience?.

जब भी मैं अपना धैर्य खोने लगता हूँ. तो मैं चुपचाप बैठ जाता हूँ. और मैं ऐसी चीजों के बारे में सोचता हूं. जिसमें मैंने यहां तक आने के लिए कड़ी मेहनत की है. यह मुझे मजबूत बनाता है. क्योंकि मैं समझता हूं. कि जो लोग मुझे गलत समझ रहे हैं. आने वाले दिनों में वह मेरी तारीफ करने लगेंगे.' मैं अपने धैर्य को मजबूत करने के लिए योग करता हूं। इससे मेरा दिमाग बहुत मजबूत हो जाता है.' वह सही और गलत का निर्णय कर सकता है। धैर्य रखने के लिए सबसे जरूरी है खुद को स्वस्थ रखना। जिसमें प्राप्त नींद को लेना चाहिए। ध्यान करना चाहिए. हमेशा अपने बारे में सोचा. अच्छी चीजों के बारे में सोचना चाहिए.

✔️When you lose patience, how do you act?.

जब भी मैं अपना धैर्य खो देता हूँ. फिर सब कुछ गलत हो जाता है. जिसका मुझे बाद में पछतावा होता है. क्योंकि मैंने अपना धैर्य खोना बंद कर दिया है. क्योंकि समय के साथ मैंने अपने बदलाव किये हैं. जिसमें मेरा रिश्ता भी खराब हो जाता है.' और तनाव भी बढ़ने लगता है. मेरे सामने एक कठिन परिस्थिति खड़ी है. जिसे देखने से मुझे डर लगता है. क्योंकि जब धैर्य खो जाता है तो कुछ भी समझ नहीं आता। सब कुछ उल्टा हो जाता है।

✔️What advice can you give us regarding patience?.

जब भी धैर्य से रिश्ते के बारे में सलाह देने का समय आए. तो मैं कहना चाहता हूँ कि मनुष्य को धैर्य तभी प्राप्त होता है। वह अपने मन में चिन्ता, शोक और उदासी उत्पन्न नहीं होने देता। विपत्ति आने पर धैर्यवान व्यक्ति सदैव मानसिक संतुलन बनाए रखता है। जिसमें वह किसी की भी चिंता को अपने पास नहीं फटकने देते। तभी मनुष्य को धैर्य प्राप्त कर लेता है।

मैं अपने कुछ दोस्तों को भाग लेने के लिए आमंत्रित करता हूं @rishabh99946, @dove11, @avinashgoyal इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। वह अपना अनुभव प्रस्तुत कर सकता है। मुझे आशा है कि आप बेहतर कर सकते हैं।

Sort:  

@ahlawat Your post on patience struck a chord with me . Your words convey the wisdom & strength that Patience brings to our lives. In A world that Often encourages instant gratification Your reminder to embrace patience As a virtue is Both timely & profound . Thank you for sharing your insights and inspiring us to approach life with a patient and resilient mindset . Great job!

Thank you sir. Welcome @hamzayousafzai

Loading...

Coin Marketplace

STEEM 0.21
TRX 0.14
JST 0.030
BTC 68220.71
ETH 3321.59
USDT 1.00
SBD 2.74