SEC | S13-W3 - “Colors in food.”

in Steemit Iron Chef9 months ago

मेरे प्रिय समुदाय में फिर से शामिल होना। जहां एक नया कॉम्पिटिशन में शामिल हो रहा हॅू. कम्युनिटी स्टीमिट एंगेजमेंट चैलेंज S13W3 शुरू हो गया है। मुझे खाने में कई रंग पसंद हैं. ये खाने के स्वाद पर भी निर्भर करता है. जिसमें खाना हर किसी की पसंद होता है. लेकिन मेरी पसंद हमेशा स्वाद पर होती है। जिसमें स्वाद हमेशा रंग देखकर नहीं आता. यह सामग्री पर निर्भर करता है. क्योंकि वही असली स्वाद है.

Colorful Watercolor Illustrated Food Journal Book Cover.jpg
Image Created By Canva.

What is the most used color in your meals?.

खाने में कई रंगों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कुछ रंग ऐसे भी होते हैं. पीले और लाल रंग का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है। लाल रंग मिर्च, मसालों और अनाजों में पाया जाता है। जिनमें से पीला रंग, नींबू और हल्दी का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। हल्दी का रंग पीला होता है. यह भोजन का सबसे महत्वपूर्ण रंग है। जिसमें स्वाद भी बदल जाता है. इसका असर हमारे खान-पान पर पड़ता है. जिसमें कई रंगों में सब्जियां तैयार की जाती हैं. लेकिन कुछ रंग हमेशा सेहत के लिए अच्छे होते हैं। पीला रंग कई रोगों में उपयोगी होता है। इससे कई फायदे भी होते हैं. ऐसे कई भोजन हैं. जो हमेशा आकर्षक रहता है. वह अपनी पहचान बनाता है. जिसमें स्वाद के साथ दवा भी काम करती है. वह हमारे शरीर को फिट भी रखता है.

Do you consider that colors in foods represent nutrition?.

वह हमारे भोजन पर निर्भर हैं। क्योंकि ये हमारी उम्मीदों से अलग हो सकता है. हमें हमेशा अपने दिमाग से ही पता चलता है. भोजन का स्वाद ऐसा ही होता है. भोजन पर भी अध्ययन किया गया है। क्योंकि जो भी खाता है. वे ही भोजन की असली पहचान कर सकते हैं। साथ ही उसकी गुणवत्ता और स्वाद भी बताता है. भोजन का प्रतिनिधित्व सदैव पदार्थों में ही होती है। मैं कहाँ कह सकता हूँ? क्योंकि प्रतिनिधित्व के बिना कोई भी रंग काम नहीं करता। वह अपने असली स्वाद और शरीर को फिट रखता है। खाना तो हर कोई खाता ही है. लेकिन कोई न कोई रंग हमेशा इस्तेमाल किया जाता है. तभी हमारी सब्जी को उसकी असली रंग मिलती है।

What is your favorite color in food?.

मुझे हमेशा कोई भी रंग पसंद आता है. लेकिन आज तक मैंने कभी ऐसा नहीं सोचा. कि कोई भी रंग मेरे लिए अच्छा हो सकता है. सब्जियाँ कई रंगों में आती हैं। लेकिन कुछ रंग हमेशा खास होते हैं. हरा रंग मुझे सबसे पसंदीदा है. वह रंग हरा दिखाई देता है. और यह रंग ज्यादातर सब्जियों में देखने को मिलता है. क्योंकि कई सब्जियां इन रंगों में आती हैं। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं. जिसका रंग हमेशा अलग होता है.

Shows a meal from the menu of the day and the colors in it..

खाने में हर दिन अलग-अलग रंग देखने को मिलते हैं। मैंने आज दाल खाई है. तो मुझे पीला रंग देखने को मिल सकता है. लेकिन मैं सुबह रोटी और सब्जी लेता हूं. तो मुझे पीला और हरा दिखाई देता है। क्योंकि हरे धनिये का प्रयोग किया गया है. कल मैंने अपने भोजन में सफेद धारियाँ देखीं। क्योंकि कल मैंने फूलगोभी की सब्जी बनाना शुरू कर दिया. गोभी के साथ मटर का प्रयोग किया गया है. मटर का रंग हमेशा हरा होता है।

मैं यहां पर सभी मित्रों को भाग लेने के लिए आमंत्रित करता हूं। मेरे सभी मित्र इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। @simaroy @jesaf7, @mrnazrul और अपने अनुभव प्रस्तुत कर सकते हैं. मुझे आशा है कि आप एक बहुत सुंदर प्रतियोगिता बना सकते हैं

Sort:  
Loading...

Coin Marketplace

STEEM 0.20
TRX 0.13
JST 0.029
BTC 66038.35
ETH 3444.84
USDT 1.00
SBD 2.61