The dairy game :- Visit to mahatama budha place

in Hindwhale Community2 years ago

IMG-20210726-WA0021.jpg

IMG-20210726-WA0019.jpg

16651289231772419627835048227921.jpg
नमस्ते Steem india friends 🙏🙏
कैसे है आप लोग ?? मैं आशा करता हूँ कि आप सभी लोग अच्छे ही होंगे।
आज मैं प्रातः काल उठ कर रोज़ की तरह अपने दिनचर्या के अनुसार कार्य किया ।
मैं सुबह के 5 बजे उठकर फ्रेश हुआ साथ ही स्नान ध्यान किया और भगवान की पूजा की।
उसके बाद मैंने चाय बनाया और बिस्किट के साथ का नास्ता किया फिर अपने नित्यकर्मानुसार पढ़ने के लिए बैठ गया।
लगभग 3 घंटे मैंने PET की एग्जाम की परीक्षा के तैयारी के लिए अभ्यास पुस्तिका को हल किया।
प्रश्नों को पढ़कर अपने आप को आकने की कोशिश की ताकि मैं समझ सकू कि परीक्षा मे मुझे कितने प्रश्नों को अच्छे ढंग से करने होंगे पेपर जब हल किया तो उसमें कुछ प्रश्न थोड़े कठिन थे जिसको मैंने नजर अंदाज किया
उसके बाद जो मुझसे उस प्रश्नों मे गलती हुई थी उसपर मैंने बिचार विमर्श किया गलत हुए प्रश्नों को अच्छे ढंग के समझा और उसको नोट किया
मैंने कुछ देर आराम किया और मोबाइल पर गुफ्तगू की।
उसके कुछ घंटे बढ़ मैं अपने सहपाठी के साथ एक नजदीक के बौद्ध स्थल का भ्रमण किया जिसको देख कर मन मे प्रफुल्लित का भाव उत्पन्न हुआ।

वहां पर मैंने योग के नियमो को पढकर कुछ देर तक ध्यान मग्न मे लग गया। जो मैंने ध्यान किया उसमें मन की एकाग्रता की भाव थी जिसके लिए छात्र जीवन मे जारुरी होता हैं ।

महत्मा बुद्ध जी का योग नियम का प्रयोग को आगे बढ़ाते हुए मन की एकाग्रता को सुदृढ़ करने की कोशिश की।

महात्मा बुद्ध ने जो पंच महाव्रत के पालन का बिधान किया

  1. अहिंसा :- इसी मे मन वचन कर्म के किसी के प्रति दुर्ब्यव्हार नहीं करनी चाहिए जिसमें कहा गएअ हैं कि दूसरे के प्रति अहिंसा की भावना नहीं रखनी चाहिए।
  2. सत्य :- इसमें कहा गया हैं कि मानव को सबके साथ सच्चे भाव से रहना चाहिए।
    3 अस्तेय :- इसमें कहा गया था कि बिना किसी के बस्तु की अनुमति से नहीं लेनी चाहिए
    4 अपरिग्रह :- सम्पति का मोह भाव नहीं होनी चाहिए ।
    5 ब्रह्मचर्य :- ब्रह्मचर्य जीवन जीने की बात कहीं गई हैं ।
    ये जो पाँच महाव्रत आप लॉगो को मैंने बताया इसमें भगवान बुद्ध की जीवन शैली से सम्बन्ध रखता हैं ।

मैंने अपने जीवन मे इन नियमो को पालन करने की संकल्प लिया।

अब तक मेरे द्वारा किये गए कार्यों को मैंने आप लॉगो के समक्ष प्रस्तुत किया है

आप लोग मुझे जरूर बताए , आप लोगों आज का ये कथन कैसा लगा ?

धन्यवाद

Sort:  
 2 years ago 

Hey @meigendu...Beautiful post shared by you brother, You have shared good thought and I prey for PET exam.

 2 years ago 

Thankyou so much #pathanasana

 2 years ago 

bhaiya aap bhi yaha dekh kar bhut accha laga aapka pet ka exam kha hai

 2 years ago 

Baabu aapka bhi msg paake mai bhi khush huaa ...aur mera paper varanasi me hain

Coin Marketplace

STEEM 0.20
TRX 0.14
JST 0.030
BTC 64294.06
ETH 3427.66
USDT 1.00
SBD 2.59