“Steemit Engagement Challenge - S13/W5 - 90's vs 2K"

in Hindwhale Community11 months ago

स्टीमिट परिवार में आप सभी को नमस्कार। मेरे प्रिय समुदाय "स्टीमिट एंगेजमेंट चैलेंज - S13W5- 90's बनाम 2K" प्रतियोगिता में फिर से भाग ले रहा हॅू। मैं बचपन में कुछ अलग करता हूं. लेकिन समय के साथ बदलाव भी जरूरी है. इसलिए शिक्षा और कंप्यूटर के क्षेत्र में तेजी से बदलाव आया है। जिसमें हमें खुद को भी बदलना होगा। तभी हम उस दशक में जी सकते हैं। हम समय के साथ बहुत कुछ बदल सकते हैं। इसीलिए हम इसे परिवर्तन कहते हैं। जिसमें फायदे और नुकसान दोनों मिलते हैं.

ahlawat.jpg
Image Created By Canva.

If you lived in both generations, like 90s and 2k which one did you like the most?.

मुझे लगता है कि समय के साथ बदलाव जरूरी हैं. मुझे आज का समय सबसे अच्छा लगता है. क्योंकि वहां से अब तक का सफर ज्यादा लंबा नहीं है. लेकिन ये आने वाली पीढ़ियों के लिए अच्छा हो सकता है. जिस पीढ़ी में कंप्यूटर का आगमन हुआ वह अस्तित्व बहुत कम था। तब हमारे पास किसी भी तरह की सुविधा नहीं थी. जिसकी कीमत अधिक होती है. और फ़ायदा कम था. जिसमें लोगों की सोच बदलने लगी. जवान लड़के को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी. उन्हें बस ऐसी चीजों की जरूरत है.' जिसमें कम मजदूरी में अधिक काम कराया जायेगा. मैंने पहली बार ऐसा कंप्यूटर देखा था। यह बात 1998 ई. के आसपास की है। जब मैं कंप्यूटर सीख रहा था. उस समय पुराने कंप्यूटर ही उपलब्ध थे. इन्हें बनाने में काफी दिक्कत हुई. सब कुछ नियमानुसार चलता है. किसी भी सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने से पहले उसकी क्षमता देखी जाती थी। लेकिन वर्ष 2023 ई. में सब कुछ बदल गया। आप अपनी जरूरत के हिसाब से काम कर सकते हैं.

How is school life now, and what was it like in the nineties?.

हमारा स्कूल का समय अद्भुत था। क्योंकि उस समय कंप्यूटर नहीं आये थे. हम कंप्यूटर के बिना भी आगे पढते रहते हैं। क्योंकि मैंने 1990 के दशक में कुछ पढ़ाई की थी. और मैंने कुछ पढ़ाई 2000 ई. के बाद की. जब मैं 1999 में स्कूल में पढ़ता था. तब वहां एक टीचर थे. जिनके घर पर कंप्यूटर सिखाया जाता था. फिर मैंने अपने टीचर से पूछा सर मैं कंप्यूटर सीखना चाहता हूं. तो उन्होंने बताया है. कि आप 200 रुपये प्रति माह में कंप्यूटर सीख सकते हैं। मुझे लगा कि मुझे सीखना चाहिए. क्योंकि यह मेरे लिए कंप्यूटर के लिए एक शुभ शुरुआत थी.

Compare 90s entertainment with 2K entertainment..

मनोरंजन के क्षेत्र में समय के अनुसार बदल गया है। उस समय मेरे दादा जी कोई भी समाचार सुनते थे. इसलिए उन्हें रेडियो की जरूरत थी. वह बिना देखे समाचार सुनता रहा। वह 90 का दशक रहा होगा. क्योंकि समाचार की सूचना रेडियो से मिलती थी। जिसमें कोई म्यूजिक बजाता था. तो उनके लिए उनका काम रेडियो के जरिये ही पूरा होता था. लेकिन 2K में सब कुछ बदल गया है। जिसमें टीवी की जरूरत होती है. हम टीवी पर कोई भी समाचार और संगीत देख सकते हैं। और फिल्मी दौर भी शुरू हो चुका है. जिसमें कंप्यूटर ने सब कुछ बदल दिया है. जिसमें आप किसी भी तरह का मनोरंजन कर सकते हैं। आप म्यूजिक के साथ कोई भी फिल्म या किसी भी प्रकार की खबर देख सकते हैं। 90 के दशक में साधारण टीवी ही देखने को मिलता था। लेकिन आप एनरोड टीवी को 2K में देख सकते हैं।

image.png

Compare 90's and 2K's games/sports.

जब से मैं स्पोर्ट्स को देखत था तब से बहुत कुछ बदल गया है। जिसमें 90 के दशक का कोई भी गेम देखना बहुत ही कठिन था। इसलिए टेलीविजन पर कुछ ही मैच देखे जा सके. क्योंकि सभी प्रोग्राम टीवी पर उपलब्ध नहीं थे. इसलिए खेल देखने के लिए दूर जाना पड़ता था। लेकिन 2K ने सब कुछ बदल दिया है। आप घर बैठे खेल देख सकते हैं. और कोई भी खेल आसानी से देखा जा सकता है. खेलों में कई प्रकार की सुविधाएं भी हो गयी हैं। इसलिए मैंच किसी प्रकार आनंद ले सकते है।

Compare the sweets from the 90s and the 2Ks..

मैं मिठाइयों की तुलना नहीं कर सकता. लेकिन मैं आपको मिठाई के बारे में बता सकते हैं? उस समय कुछ ही मिठाइयाँ बनाई जाती थीं। सभी मिठाइयाँ पूर्णतः शुद्ध हैं। 90 के दशक में खुशियों में सारी मिठाइयाँ शामिल होती थीं। लेकिन 2K में कई तरह की मिठाइयां आ गई हैं. लेकिन मिठाइयों में मिलावट भी बढ़ गई है. आज कोई भी मिठाई शुद्ध नहीं है. जिसमें कुछ मिलावट के साथ रसायनों का प्रयोग किया जाता है। इसलिए मिठाइयों की तुलना बहुत अलग है।

मैं यहां पर सभी मित्रों को भाग लेने के लिए आमंत्रित करता हूं। मेरे सभी मित्र इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। @simaroy @chetanpadliya @dove11 और अपने अनुभव प्रस्तुत कर सकते हैं. मुझे आशा है कि आप एक बहुत सुंदर प्रतियोगिता बना सकते है

Sort:  

Upvoted. Thank You for sending some of your rewards to @null. It will make Steem stronger.

 11 months ago 

Thanks so much @ctime

Loading...

Sports in the 90s and 2k had a lot of similarities and differences. Both generations had popular team sports like basketball and football, but the 90s had a focus on traditional sports, while the 2k introduced more extreme sports like skateboarding. Both generations had professional athletes and high-profile sporting events, but the 2k saw a rise in the popularity of fantasy sports and online gaming. Overall, sports have remained a popular form of entertainment for all ages.....The school activities of the 90s and 2k were quite different. The 90s focused on more traditional activities like art, music, and drama, while the 2k introduced more technology-based activities like computer science and robotics. Both generations had clubs, extracurriculars, and other opportunities for students to explore their interests. Overall, both generations had many unique and enjoyable school activities.

I enjoyed reading your post. Thanks for sharing and good luck with the challenge.....

Coin Marketplace

STEEM 0.17
TRX 0.16
JST 0.029
BTC 61438.76
ETH 2384.57
USDT 1.00
SBD 2.58