The Diary Game on 18th Oct. 2023.

in Newcomers' Community9 months ago

नमस्ते मित्रों ,मैं @techsoulai इंडिया से हूँ। मित्रों आज मै आप लोगों को कल दिनांक 18.10.2023 को बिताये गए दिन का डायरी गेम प्रस्तुत करने जा रहा हूँ। मित्रों मै महाराष्ट्र में मुंबई स्थित GST Department (Goods & Service Tax) में काम करता हूँ। मै नवीं मुंबई पनवेल में रहता हूँ। यहां से मेरा ऑफिस लगभग पच्चास किलोमीटर की दूरी पर ,डाकयार्ड रोड ,माज़गांव में हैं।

IMG_20231018_131007.jpg

मेरा दिन, हर सुबह साढ़े पांच बजे शुरू होता है। कल भी मै सुबह साढ़े पांच बजे उठा , फ्रेश होकर ,योगा ,कुछ मुद्रा अभ्यास ,और मैडिटेशन के बाद बच्चे को स्कूल छोड़कर आने के बाद ,नास्ता करके मैंने ऑफिस की तैयारी की। कल मुझे मेरी हमेशा की ट्रैन मिली ,जगह भी मिली। मुंबई में लोकल ट्रैन में जगह मिलना बहुत बड़ी बात है। यहा हर तीन मिनट में ट्रैन होने के बावजूद भी जबरदस्त भीड़ बनीं रहती हैं। मेरे लिए आज अच्छा दिन था। मै दस बजे ऑफिस पहुंचा। मेरा ऑफिस का रूटीन वर्क शुरू हुआ।

IMG_20231018_130810.jpg

आज नवरात्र का चौथा दिन होने के कारण ऑफिस में सभी महिला कर्मचारी ब्लू कलर की सारिया पहनकर आयी हुई थी। जहां देखो ब्लू कलर दिख रहा था। मेरे ऑफिस में लगभग एक हजार कर्मचारी काम करते है। इसमें ५२ % महिला कर्मचारी है। इसलिए नवरात्र होने के कारन महिला वर्ग में बहुत आनंद का वातावरण था। हमारे ऑफिस में सभी महिला और पुरुष कर्मचारी मिलकर बड़े प्यार से काम करते है।

IMG_20231018_130842.jpg

महिलाओके कला गुणों को प्रोत्साहीत करने के लिए ,उनका एक मंच कार्य करता है। जिसका नाम 'नवदुर्गा ' मंच है। जो हर मकर संक्रांति से लेकर नवरात्री तक सभी कार्यक्रम का आयोजन करते है।मित्रों इसके पिछे का कारण यह है की ,हमारे ऑफिस में काम करनेवाली सभी महिलाये मुंबई के उपनगरोंसे दूर दूर से आती है। और इनका बहुत सारा समय ट्रेवल और ऑफिस के काम में जाता है। तो इनके खुद के लिए समय ही नहीं बचता है। इसलिए इनका उत्साह बना रहने के लिए और इनके आनंद के लिए इन कार्यक्रमोंका आयोजन किया जाता है। वैसे हमारे भारतीय संस्कृति ने नारी को शक्ति का रूप माना है। सच में नारी शक्ति का रूप ही है। हम देखते है आज कल की नारी ने अपने घऱ की जिम्मेदारी संभलकर , हर एक क्षेत्र में हमारे साथ अपना योगदान देकर अपना स्थान मजबूत किया है। आज हमे बहुत सारी महिलाएँ देखने को मिलती है जिन्होंने।, अपना घर ,समाज,संस्कृति और देश का नाम रोशन किया है।

IMG_20231018_130740.jpg

कल लंच के बाद तीन बजे हमारे ऑफिस की एक महिला अधिकारी Smt. Nidhi Choudhariji (IAS) Joint Commissioner GST Dep. इन्होने बनाई हुईं पेंटिंग्स का प्रदर्शन ऑफिस के एक हॉल में आयोजित किया हुआ था। हम लोग दोपहर डेढ़ बजे लंच होने के बाद दो बजे हॉल में प्रदर्शन देखने गए। हमारे सन्मानिय मैडमजी ने बहुतही सुन्दर ड्रॉइंग्स बनाई हुई थी। कुछ ड्रॉइंग्स का अर्थ बहुत गहरा ,आद्यात्मिक और कलात्मक था। जिसके फोटोज हमने लिए और ऑफिस में अपने जगह पर आ गए।

IMG_20231018_130905.jpg

हर एक महिला में एक अलगही ऊर्जा , शक्ति का वास होता है ,इसलिए वह अपने जीवन में एक एक बहन ,माता ,पुत्री , पत्नी जैसे अनेक रोल वह बखूबी निभाती है। जरुरत है इन्हे प्रोत्साहन देने की। साढ़े पांच बजे ऑफिस छूटने के बाद फिर से ट्रैन और वापस घर की यात्रा ,साढ़े आठ बजे मै घर पहुंचा ,नौ बजे खाना होने के बाद मैंने अपनी डायरी लिखना शुरू किया ,आज पूरी होना संभव नही लगता।

IMG_20231018_130449.jpg
मगर मै कल ट्रैन में बैठने की जगह मिली तो जरूर पूरी करूँगा। आज मुझे ट्रैन में बैठने की जगह नहीं मिली ,मगर शाम को वापस आते समय मुझे जगह मिली , मैंने अपनी डायरी पूरी की। मित्रो मेरी डायरी पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। .......

Photos captured by@techsoulai
LocationMazgaon Mumbai ,Maharashtra , India
Camera DeviceVivo Y20G
I hope you like thisThanks for reading. You are all welcome....

I invite : @goodybest @wilmer1988 @heriadi

Sort:  
 9 months ago 

Thanks for sharing your diary!!! Best wishes

@pramod81, Thank you very much for reading my diary and for your well wishes.

Coin Marketplace

STEEM 0.19
TRX 0.14
JST 0.030
BTC 60023.73
ETH 3191.15
USDT 1.00
SBD 2.45