uttarakhand tour|| way to Kedarnath || Lifestyle journey with my friends|| by @undaunted123

in India Speaks2 years ago

Add a heading.png

हेलो दोस्तो कैसे हैं आप सब आज मैं अपना पहला हिंदी में पोस्ट लिखने जा रहा हूं। उम्मीद करूंगा कि आपको जरूर पसंद आएगा

first view

मैं प्रयागराज उत्तर प्रदेश भारत का निवासी हूं और आप लोग जानते ही होंगे कि इन दिनों भारत में खासकर उत्तर भारत में गर्मियों का मौसम चल रहा है तो अक्सर लोग गर्मियों की छुट्टी मनाने के लिए पहाड़ी जगहों पर जाना पसंद करते हैं। हमारे यहां से हरिद्वार लगभग 600 किलोमीटर की दूरी पर है। मैंने और मेरे कुछ दोस्तों और भाइयों ने मिलकर एक छोटा सा ट्रीप का प्लान बनाया और हम लोग उत्तराखंड घूमने के लिए निकले।

Entrance gate with checkpoint

भारत में गर्मियों के मौसम में उत्तराखंड राज्य बहुत ही अच्छा जगह माना जाता है। क्योंकि वह नंदा देवी चोटी से घिरा हुआ है। हम लोगों ने अपनी गाड़ी की और सीधे हरिद्वार होते हुए केदारनाथ दर्शन करने निकले। भारत में सभी लोग भोले बाबा के बहुत बड़े भक्त हैं और मैं भी उनमें से ही हूं। अक्सर हम लोग काशी विश्वनाथ धाम जाते हैं लेकिन इस बार गर्मियों की छुट्टी मनाने हैं लोग उत्तराखंड में स्थित 10000 फीट ऊंचाई पर केदारनाथ मंदिर स्थित है जो चोल शासकों द्वारा बनाया गया था।

khanchi service and mountain view

केदारनाथ मंदिर सभी हिंदुओं के लिए एक मुख्य स्थान है। लोग यहां पूरे भारतवर्ष से बल्कि पूरे देश विदेश से भी अक्सर यहां घूमने आया करते हैं और भोले बाबा के दर्शन लेते है।

Untitled design.png

evening seen at temple

क्योंकि ट्रिप बहुत ज्यादा दूरी की थी इसीलिए हम लोग को 2 दिन लग गया केदारनाथ मंदिर पहुंचने में। केदारनाथ मंदिर दर्शन करने के लिए लगभग आपको पैदल यात्रा करने के लिए 14 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। वहां हेली सर्विस भी उपलब्ध है लेकिन हेली सर्विस की बुकिंग 3 महीने पहले से स्टार्ट हो जाती है और हम लोग प्लान बना था तो हम लोग को भी सर्विस नहीं मिल पाई। हम सभी युवा वर्ग के लोग थे हम लोगों ने पैदल यात्रा करना ही सही समझा और रास्ते का मजा लेते हुए हम लोग केदारनाथ मंदिर शाम को पहुंचे ।

शाम को मंदिर के दर्शन करने के बाद हम लोगों ने रात में मंदिर के आसपास रहने का ठिकाना देखा और वही ठहर गए।
सुबह सुबह आने के बाद हम लोग फिर से भोलेनाथ के दर्शन करने मंदिर पहुंचे और दर्शन करने के बाद हम लोगों ने वहां के पंडित से आशीर्वाद लिया। और वापस अपने घर की ओर लौटे ।

उम्मीद करता हूं कि आपको मेरी यह छोटा सा ट्रैवल ट्रिप पसंद आई होगी।

300+ Words
Club5050
Feedback / Note
  • There is nothing we appreciate more than the way you share your activities here and always make posts within the Steem India community consistently. We would like to express our gratitude to you for this.

Regards
@monz122(Moderator)
Steem India - @steemindaa

Greetings, you have been supported by @steemindiaa account for your post. This is the official community account for our Indian community on Steemit. For more information, please visit our discord channel.