Diary game with indian special Dish - lauki muthiya

in India Speaks2 years ago

Namaste India



Welcome to aaru diary and kitchen


Food Receipe.png

Made by canvas

नमस्कार दोस्तों, मैं आरोही जोशी।


नमस्कार दोस्तों, मैं आरोही जोशी। मैं मेरी नई पोस्ट में आप सब लोगों का स्वागत करती हूं। और उम्मीद करती हूं कि आप सब लोग ठीक होंगे। आज मैं आप लोगों के साथ मेरे आज के पूरे दिन की दिनचर्या साझा करने जा रही हूं। और आप लोगों के लिए मैं बढ़िया रेसिपी भी लेकर आई हूं। जिसका नाम है "लौकी मुठिया"। तो चलिए जानते हैं मेरे आज के पूरे दिन की डायरी और मेरी स्पेशल डिश की रेसिपी और उसकी कुछ खास बातें।

आज सवेरे में 6:00 बजे उठी। आज का दिन बहुत ही फ्रेश था और वातावरण भी बहुत अच्छा था। फिर नहाकर मैंने मेरे घर के भगवान की पूजा की। उसके बाद फिर सबके लिए नाश्ता बनाया। जोकि मैंने आप सब लोगों को बताया है कि आज मैं आप सब लोगों के साथ मेरी स्पेशल रेसिपी शेर करने वाली हूं। इसीलिए मैंने नाश्ते में वही मेरी स्पेशल डिश बनाई थी। जिसका नाम है "लौकी मुठिया"।


तो चलिए जानते हैं इस स्पेशल डिश की रेसिपी और उसकी कुछ खास बातें।



दूधी मुठिया रेसिपी - यह लोकप्रिय गुजराती स्नैक में से एक है। यह हेल्दी स्नैक है क्योंकि यह स्टीम्ड नहीं फ्राई होता है।

मुठिया के कई अलग-अलग रूप हैं। लेकिन लौकी से बनी यह पारंपरिक है। अन्य रेसिपी में से मेथी मुठिया, पालक-मेथी मुठिया, मूली मुठिया, गोभी मुठिया आदि हैं।

लौकी मुठिया बनाने के लिए लगने वाले सामग्री

IMG_20220921_214846.jpgIMG_20220921_202936.jpg
Basic Ingredients and final product

लौकी मुठिया बनाने की रीत

  • लौकी को कद्दूकस कर लें। इसे मापकर एक तरफ रख दें।

  • फिर एक बाउल में गेहूं का आटा, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, नमक और चीनी मिला लें।

  • फिर लहसुन-अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च, कटा हुआ हरा धनिया, और तेल डालें।

  • फिर लौकी में से जितना हो सके पानी निचोड़ लें। पानी को निचोड़ने के लिए अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल करें। इसे बाउल में डालें। अच्छी तरह मिलाएं।

During preparation phase

  • और फिर नरम आटा गूंथ लें। जरूरत पड़ने पर पानी का इस्तेमाल करें। आपकी लौकी में नमी के आधार पर आपको टेबलस्पून या कम या ज्यादा पानी की आवश्यकता हो सकती है।

  • स्टीमर तैयार करें। लगभग एक इंच पानी डालें और उबाल आने दें। फिर स्टीमर ट्रे में छेद वाली प्लेट तेल लगाकर अच्छी तरह ग्रीस करके एक तरफ रख दें। स्ट्रीमर ना हो तो हम इडली का कुकर भी यूज कर सकते हैं।

  • अपनी हथेलियों पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को चार बराबर भागों में बाँट लें। प्रत्येक भाग को लगभग 5 इंच लंबे और 1 इंच व्यास में बेलनाकार रोल में आकार दें। तेल लगी ट्रे पर व्यवस्थित करें जैसा कि मैंने इस फोटो में दिखाया है।

  • इसे 20-22 मिनट तक स्टीम करें। आप मुठिया में टूथपिक या चाकू डालकर चेक कर सकते हैं कि मुठिया पक गया है।

  • 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें, प्लेट या कटिंग बोर्ड पर निकाल लें। फिर आधा इंच के स्लाइस में काट लें।

  • तड़के के लिए एक कड़ाही में मध्यम आँच पर तेल गरम करें। गरम होने पर राई और तिल डालें। उन्हें फूटने दे।

  • फिर इसमें कटा हुआ मुठिया डालें। धीरे से मिलाएं ताकि वे टूटें नहीं और किनारों के चारों ओर थोड़ा भूरा और थोड़ा कुरकुरा होने तक तलें। आंच बंद कर दें।

तो तैयार है आप लोगों के लिए गरमा गरम लौकी मुठिया। इसे गरमा गरम चाय के साथ परोसे।

दोपहर


asasa.jpegssas.jpeg
selfi with My cute daughter at mandirwords3wordslocation

फिर दोपहर के खाने में मैंने आज कुछ सिंपल ही बनाया था जैसे की खिचड़ी, आलू बैंगन की सब्जी और रोटी क्योंकि हम लोगों को आज बाहर जाना था इसलिए। आज हम लोगों को मंदिर जाना था क्योंकि कितने दिन हो गए हम कहीं घूमने नहीं गए थे। इसीलिए आज हम लोग माहूर गए थे। वहां पर अंबा देवी का बहुत बड़ा मंदिर है।

तो यह थी मेरी सारे दिन की डायरी अपने छोटे से परिवार के साथ उम्मीद करती हूं की आप सभी को पसंद आई होगी । अगर आप सभी को मेरी रेसिपी पसंद आई तो जरूर बताइएगा इससे मुझे प्रोत्साहन मिलेगी और आगे भी इसी तरह पोस्ट करूंगी।

धन्यवाद

आपकी,

@aaru
Sort:  

TEAM 4 CURATORS

Congratulations!
This post has been upvoted through steemcurator07.
We support quality posts anywhere and any tags.
Curated by : @deepak94

 2 years ago 

Thank you 😊

 2 years ago 

You have told how to make Lauki Muthia, she has told a very easy and simple recipe. And your daughter is looking very cute and lovely.

 2 years ago 

Thank you 😊

DescriptionInformation
Verified User
#steemexlusive
Plagiarism Free
Bot Free
300+ Words
Club75
Feedback / Note
  • There is nothing we appreciate more than the way you share your activities here and always make posts within the Steem India community consistently. We would like to express our gratitude to you for this.

Regards
@jyoti-thelight(Moderator)
Steem India - @steemindiaa

 2 years ago 

May be first time you get vote from sc01, You wrote excellent post and also used markdown styling which is increasing beauty of your post. Stay posting like this and get upvote from sc01 and sc02.

 2 years ago 

Thank you so much brother for your best comment ☺️

Coin Marketplace

STEEM 0.31
TRX 0.11
JST 0.034
BTC 65139.82
ETH 3206.69
USDT 1.00
SBD 4.16