Steemit Engagement Challenge, S9w3: What is a woman?

मेरे प्यारे दोस्तों, महिलाएं ही हमारे लिए सब कुछ हैं। मैं उसे सलाम करता हूं। क्योंकि नारी किसी भी रूप में हो सकती है। इसलिए उनके कर्मों को कभी नहीं भूलना चाहिए। तो हमें कुछ शब्द लिखने का मौका मिलता है। जिसमें प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलता है। "स्टीमिट एंगेजमेंट चैलेंज, S9w3: एक महिला क्या है?" इसके बारे में लिख सकते हैं। मैं यहां के समुदाय से प्यार करता हूं। जिसमें कोई भी शामिल हो सकता है। यह मेरे लिए एक महान समुदाय है। मुझे अपनी पूरी कोशिश करनी होगी। कि मैं आपकी चुनौती स्वीकार करता हूं।

Purple Equality For Women Flyer.jpg
Image Created By Canva.

1.What does the word "Woman" mean to you?.

यह मेरे लिए महान है। क्योंकि नारी का जीवन सबसे सुंदर होता है। वह सभी के प्रति दयालु हैं। उनका प्यार सभी को खुश करता है। वह किसी भी रूप में हो सकता है। वह किसी भी मां, बहन, पत्नी आदि में देखा जा सकता है। मेरे शब्दों में नारी का मतलब लड़की है। पहले के जमाने में औरत कुछ नही समझा जाता था। उन्हें हमेशा बोझ समझा जाता था। लेकिन समय बदलने में अभी देर नहीं हुई है। क्योंकि वह अपने पैरों पर खड़ी हो सकती है। वह हमेशा हार नहीं मानती। लेकिन समय के साथ वह अपना मन बदल लेती है। वह बहुत अच्छी होती है। कि मेरे शब्द उनके लिए बहुत कम हैं।

2.Do you think that women are born only to be housewives?.

मैं नहीं कह सकता क्योंकि महिलाएं कोई भी काम कर सकती हैं। उसे एक गृहिणी के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। वह हमारे धर्म में सब कुछ कर सकती है। कुछ धर्म ऐसे होते हैं। जिसमें महिलाओं को कैद करके रखा जाता है। उसकी पहचान छुपा कर रखी जाती है। वह एक कमरे में कैद हो जाती है। यहां तक कि उसका पति भी महिलाओं के लिए कुछ भी नही करने देते है। इसलिए सबसे जरूरी है कि लड़की को शिक्षा मिले। तभी वह अपने जीवन को बेहतर बना सकती है। पुरुषों को हमेशा महिलाओं के बराबर होना चाहिए। क्योंकि वह पुरुषों के बराबर है। आजकल महिलाओं को समाज में कम दर्जा दिया जाता है। भारत एक ऐसा देश है। जिसमें महिलाओं को पूरी आजादी मिलती है। वह जैसे चाहे अपनी जिंदगी जी सकती है। वह हर क्षेत्र में काम करती हैं। इसलिए महिलाएं केवल गृहिणी नहीं हो सकतीं। वह हमेशा एक नई उड़ान भरती है। जिसमें चाहे कितनी ही बाधाएं क्यों न आ जाएं। वह उन्हें प्राप्त कर लेती है।

3- What is the role of a woman in your society?.

नारी के बिना पुरूष कुछ नही कर सकते है। वह समाज के लिए सब कुछ है। वह एक परिवार को एक साथ रखती है। महिलाएं के बिन घर अधूरा हैं। अंत में वही समाज में राष्ट्र का निर्माण भी करता है। यहां महिलाओं का योगदान सर्वाधिक है। वह जीवन भर दूसरों को दर्ज देती है। वे संस्कृति और समाज के बारे में अधिक जानते हैं। महिलाएं समाज में कोई भी भूमिका निभा सकती हैं। यह हमेशा एक जैसा नहीं होता है। हर साल समाज में महिलाओं की भूमिका बदलती है। पुरुषों की तुलना में जीवन में अधिक जटिल कार्य करती है। वह अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाती हैं। वह कभी किसी का दिल नहीं दुखाती। उसे समाज में एक नई पहचान मिलती है।

4- Who are the most important women in your life? You can tell us about your wife, your mother, your aunt, your niece, your girlfriend, or even your sister-in-law..

Untitled.jpg

मेरे जीवन में सभी महत्वपूर्ण है। लेकिन मां और पत्नी की स्थिति अलग होती है। वह हमेशा साथ होती है। माँ मेरे लिए सब कुछ है। लेकिन मैं पत्नी का दर्जा भी कम नहीं करना चाहता। क्योंकि वह सब कुछ छोड़कर मेरे घर आती है। वह मेरे घर को स्वर्ग बनाती है। मैं अपने से ज्यादा उसकी चीजें करना चाहता हूं। मुझे अपनी पत्नी पर गर्व है। क्योंकि वह हमेशा मेरे लिए एक गाइड की तरह काम करती हैं। मैं हमेशा उनकी सलाह लेता हूं। और मैं उसे समझता हूँ। क्योंकि वह मेरे जीवन में बहुत कुछ करती है। मेरा काम पहले रखती है। वह कभी अपने बारे में नहीं सोचती। मैं जहां भी जाऊं, उसे हर जगह मुझे बेहतन बनाना चाहती है। वह मेरे लिए अनमोल है। मुझे अपनी पत्नी से प्यार है।

मैं अपने 3 दोस्तों को भाग लेने के लिए आमंत्रित करता हूं @mdkamran99, @jesaf7, @avinashgoyal, इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं।

Sort:  
Loading...
 last year 

Hello my dear friend @ahlawat

Women are great heroes in our life, especially our mothers as you have conveyed. And after marriage we have another hero, namely a wife who always pays special attention to us and our children.

I wish you best of luck
Best regard @jannatmou

Thank you for sharing your thoughts on the role and importance of women in society. 👧👩🤰👸💃
Seeing how much you value the women in your life and recognize their contributions is inspiring. 👏😎
Keep spreading positivity and appreciation toward women!👍🙏

Coin Marketplace

STEEM 0.19
TRX 0.12
JST 0.027
BTC 65432.88
ETH 3423.54
USDT 1.00
SBD 2.30