Steemit Engagement Challenge Season 9 Week 3 - Experience Exploring Nature

in Steemit Travellast year (edited)

सभी दोस्तों को नमस्कार, मुझे उम्मीद है कि आप अच्छे होंगे, इस बार फिर से मैं समुदाय में शामिल हो रहा हूं। इस बार मुझे उम्मीद है कि आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे। जिसमें मैं प्रतियोगिता में भाग ले रहा हूं। स्टीमेट एंगेजमेंट चैलेंज सीजन 9 वीक 3 शुरू हो रहा है। जिसमें मुझे यात्रा और प्रकृति के बारे में कुछ लिखने का मौका मिला। यह मेरे लिए बहुत खास है। मैं कुछ साल पहले घूमने गया था। फिर मेरे पास कुछ तस्वीरें हैं। क्योंकि इतनी जल्दी में कोई तस्वीर शेयर नहीं कर सकता। अगर आपको कोई त्रुटि मिलती है तो आप बता सकते हैं।

20181202_121607.jpg

name of the place.

20181202_112100_HDR.jpg

मैं हमेशा यहां घूमने जाता हूं। जिसमें हर तरफ हरियाली नजर आ रही है। इस शहर का नाम ऋषिकेश है। जिसमें देखने के लिए बहुत कुछ है। इसके चारों ओर नदियाँ हैं। और यह एक बड़ा पहाड़ है। पहाड़ के चारों ओर सिर्फ पेड़ हैं। जिसमें दूर-दूर तक घना जंगल दिखाई दे रहा है। यहां शुद्ध हवा का प्रभावित होती है। यहां के नजारे सभी देखते हैं। दर्शन करने के लिए कुछ मंदिर भी बनाए गए हैं। यहाँ एक पेड़ है। जिसे मैं देखने गया था। यह 1000 वर्ष पुराना है। जिसमें कुछ पक्षी हमेशा बैठते हैं।

location.

Untitled.png

हम यहां कई तरह से जा सकते हैं। जिसमें आप ट्रेन से भी सफर कर सकते हैं। और बस के सफर से भी जा सकते हैं। लेकिन मैं हमेशा परिवार के साथ जाता हूं। या कभी-कभी स्कूल की तरफ से जाने का मौका मिल जाता है। मैं लॉकडाउन से पहले गया था। तब हमारे देश में कोई महामारी नहीं थी। अब कहीं भी जाने से डर लगता है। क्योंकि हर रोज एक नया कोरोना आता नजर आ रहा है। इसलिए हमें अभी कुछ दिन और इस महामारी से लड़ना होगा। खतौली से ऋषिकेश की दूरी 125 किलोमीटर है। जिसमें हम 2.5 से 3 घंटे में पहुंच जाते हैं। जिसकी शुरुआत काफी अच्छी है। लेकिन बीच में कुछ चढ़ाई है। इसमें हमें धीरे-धीरे चलना होता है। लेकिन हम सब वहाँ पहुँच जाता हैं।

tickets/fees.

ऋषिकेश में जाने का एक खूबसूरत रास्ता है। मैं ट्रेन से जा सकता हूं। जिसमें हमें केवल 185 रुपए चुकाने होंगे। यह लगभग 2.5 डॉलर है। जिसमें मैं बस से भी सफर कर सकता हूं। जिसमें इसकी कीमत 499 रुपये से 800 रुपये के बीच है। जिसमें डॉलर का मूल्य 5 से 8 हो सकता है। लेकिन मैं हमेशा स्कूल बस से जाता हूं। जिसमें शिक्षक को 500 रुपये का भुगतान करना है। 5 डॉलर ही दे सकता है। इससे यात्रा बेहतर हो सकती है। जिसमें सभी साथ जाते हैं। और यात्रा में खास पल का मौका मिलता है।

facilities/conditions.

इसमें कोई शर्तें नहीं हैं। जिसमें आप अपनी स्थितियां बना सकते हैं। लेकिन बहुत सारी सुविधाएं हैं। जिसमें आप हर तरह से एन्जॉय कर सकते हैं। सफर पर जाना है और वहां कुछ ऐसे ही नजारे देखने हैं। जिसे देखकर आप खुश हो जाते हैं। परिवार के साथ हमेशा सुविधाएं होती हैं। लेकिन परिवार के अलावा कई बार कुछ अधूरा रह जाता है। आइए एक साथ अपनी सुविधा का आनंद लें।

activities you do when in nature.

20181202_114639.jpg

ऋषिकेश एक छोटा सा शहर है। लेकिन यहां कुदरत की एक अनमोल देन है। यहां सबसे ज्यादा पसंद किया गया। यहाँ एक पेड़ है। जो सड़क के बीचो बीच है। और इसमें कोई कटिंग नहीं की गई है. इसे पेड़ों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसे हर जगह ऐसे ही रखा जाता है। जिसमें जगह को अच्छी तरह से बनाया है। और प्रकृति को कोई नुकसान नहीं है। जिसमें हर जगह बागवानी हो, और हरियाली हो। जिसमें हमेशा सकारात्मक रहने में मदद मिलती है। प्रकृति मनुष्य द्वारा नहीं बनाई गई है। यह भगवान द्वारा बनाया गया है। जिसमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

what moments of joy and sorrow you feel.

मैं दोनों पलों को महसूस करता हूं। क्योंकि जीवन में खुशियां भी आती हैं। जिसमें उन पलों को महसूस किया जाए। जिसमें आपने कुछ अच्छा किया है। और दूसरे भी इसे पसंद करते हैं। दुख सभी के जीवन में रहते हैं। लेकिन दुख में खुश रहना सीखो। वह वास्तविक जीवन है। दु:ख में सब याद करते हैं भगवान। लेकिन खुशी में करना भूल जाते हैं। मैं प्रकृति का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। क्योंकि वे हमें जीवित रहने का महसूस कराते हैं। तभी हम आगे बढ पाता है।

मैं अपने 3 दोस्तों को भाग लेने के लिए आमंत्रित करता हूं @mdkamran99, @jesaf7, @avinashgoyal, इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। वह भी अपनी यात्रा के बारे में लिख सकते है।

Sort:  
 last year 

Gracias por la 8nbitacion mi amigo, tal vez la haga aunque te dire que estoy un poco desilusionado porque mis posts no lo ven mucho y me esmero en crear contenidos con mucha autenticidad, lo bueno es que queda el aprendizaje. Saludos amigo y que Alláh te bendiga.

 last year 

Thank you for sharing posts, improve the quality of your posts and stay original.

Plagiarism freeYES
SteemexclusiveYES
Club100YES
Verified userYES
free botsYES
Voting CSI12.4
Rating9/10

Thank you !!!
Have a nice day !

Loading...

Por favor, no configuró su publicación al 25% null. No debe usar la etiqueta #burnsteem25.

Gracias. @pelon53

 last year 

Please forgive me. Because I haven't intentionally didn't. I made a mistake while creating the post. I will keep my behavior good from now on.
Most welcome

TEAM 3

Congratulations! This post has been upvoted through steemcurator05. We support quality posts , good comments anywhere and any tags.
Curated by : @muzack1

1.png

 last year 

Tempat yang sangat bagus kawan sukses buat kontennya

 last year 

Dear brother, you have presented us with a wonderful place you have visited. You always go for a walk where there is greenery everywhere. The city you visit is called Rishikesh which is surrounded by rivers and is a big hill. There is a tree that you visited and it is 1000 years old where some birds are always sitting. I appreciate your presentation and wish you all the best.

 last year 

Jembatan yang panjang dan tentunya pemandangan indah di tempat ini
Saya sangat menikmati postingan yang anda tinggalkan disini

Coin Marketplace

STEEM 0.20
TRX 0.12
JST 0.029
BTC 61440.52
ETH 3447.43
USDT 1.00
SBD 2.52