Steemit Engagement Challenge S9-W2| "Easy Come, Easy Go"

in STEEM FOR BETTERLIFElast year (edited)

जीवन एक पहिये की तरह है। जीवन में कई मोड़ आते हैं। बस ऐसे ही, आराम से आना और आसानी से जाना, यह प्रतियोगिता बड़ी शानदार है। जिसमें पैशन एंगेजमेंट चैलेंज सीजन 9 वीके 2 चल रहा है। ऐसी घटनाएं इंसानों के साथ होती हैं। जो आसानी से आ जाता है। यह आसानी से चला भी जाता है। एक जगह जिस पर हमारा कब्जा है। वह आसानी से कब्जे से निकल जाती है। यह चुनौती मेरे लिए मुश्किलों से भरी है। मुझे इसका ज्यादा अनुभव नहीं है। लेकिन मैं अपनी तरफ से पूरी कोशिश करता हूं। कि मैं सफता पा सकते हॅू।

a.jpg

ईज़ी कम, ईज़ी गो के बारे में आप क्या समझते हैं?.

यह एक ऐसी चीज है जिसे पाना हमेशा आसान होता है। और आसानी से चला जाता है। कुछ सदस्य हमारे घर के सामने रहते हैं। वह दिन भर कुछ नहीं करता। लेकिन इनके पास पैसा जल्दी आ जाता है। लेकिन वह भी दो से तीन दिनों के भीतर खर्च कर देता है। पैसा ऐसा है जो हर व्यक्ति के पास आसानी से आ जाता है। वह जैसे आया था वैसे ही चला जाता है। एक व्यक्ति पूरे दिन काम करता है। उसे कुछ नहीं आता। लेकिन इंसान दिन भर आराम से बैठता है, उसे सब कुछ मिल जाता है। वैसे यह भी चला जाता है।

क्या आपने कभी जीवन में ऐसी स्थिति का अनुभव किया है? यदि आपके पास कोई अनुभव है तो साझा करें।.

यह बहुत साल पहले की बात है। मैं तब पढ़ रहा था। तब मुझे पैसों की सबसे ज्यादा जरूरत थी। क्योंकि मैं जितना कमाता था, मेरे खर्चे भी उससे ही ज्यादा होते थे। तब मैंने कुछ पैसे ब्याज पर लिए थे। तब मेरे लिए इसकी कोई कीमत नहीं थी। लेकिन मुझे इसे वापस पाने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी। मैं केवल ईमानदारी समझता था। मुझे नहीं पता था कि कैसे धोखा देना है। क्योंकि मैंने वह पैसा लिया था। यह कैसे चला गया है। इसलिए मैं उन आश्रयों को नहीं भूल सकता। वह जीवन मेरा बुरा हाल हो गया था। इससे निकलना मुश्किल हो रहा था। तब मैं अपने काम का विस्तार करना चाहता था।

image.png

थोड़े समय में गायब हो जाने वाली तात्कालिक सफलता से आपने कैसे निपटा?.

मेरी राय है कि कभी-कभी यह तुरंत आ जाता है। तो आपको इसे समझने के लिए केवल एक से दो मिनट का समय मिलता है। कोई गायब हो जाता है। तो वे क्यों गायब हो जाते हैं? हमें इसके बारे में पता नहीं था। इसलिए हम उसके लिए कुछ नहीं कर सकते। लेकिन इसे खोजने का सही तरीका खोजा जा सकता है। जैसे कोई छोटी सी समस्या सुलझाना। इसी तरह हम किसी बड़ी समस्या से भी लड़ सकते हैं। इसलिए जो चीज गायब हो गई है, उसके बारे में हमें पूरी जानकारी होनी चाहिए। और उसकी तरह सोचो। फिर भी आप तुरंत सफलता से निपट सकते हैं।

इस अभिव्यक्ति से क्या सबक लिया जा सकता है?.

एक अच्छे इंसान से हमें सीख मिलती है। अगर कोई घटना घटती है तो हमें उसे ठीक से सुलझाना चाहिए। मैंने स्कूल में कई छात्रों को पढ़ा। हर छात्र की सोच अलग होती है। लेकिन वे अलग-अलग काम भी करते हैं। लेकिन मैं सबको एक जैसा समझता हूं। कोई जल्दी समझ जाते हैं। इसमें कुछ समय लगता है। ईमानदारी से काम करो। इसलिए इसे हासिल करने में समय लग सकता है। लेकिन यह लंबे समय तक बना रहता है। लेकिन यह दूसरे तरीके से काम करता है। तो सब कुछ खो सकता है।

क्या होगा यदि आप ऊपर दिए गए कथन को एक रोमांटिक रिश्ते से जोड़ते हैं यदि आपके पास कोई है, तो क्या आप इसका वर्णन कर सकते हैं?.

रोमांटिक रिश्ता बहुत प्यारा होता है। ऐसे ही जीवन में एक दूसरे के बीच प्यार के शब्द हैं। जिसमें वह जीवन भर साथ रहते हैं। वे दुख और सूखे में एक दूसरे का साथ देते हैं। एक रिश्ता कुछ भी हो सकता है। लेकिन यह पति-पत्नी के बीच है। या शायद किसी दोस्त के साथ भी। रोमांटिक पल रिश्ते को और मजबूत करते हैं। पत्नी हमेशा पति की मदद करती है। उसकी थोड़ी सी मदद से वह सफलता प्राप्त करता है। इसी तरह पति भी अपनी पत्नी की मदद करता है। तो उसे भी सफलता मिलती है। लेकिन सच्चे रिश्ते में कोई फर्क नहीं होता। वह हमेशा साथ हैं।

ज्यादातर पति-पत्नी के पैसे के रिश्ते भी होते हैं। उसे पैसे से ज्यादा प्यार है। और वह शायद ही कभी अपने पति से प्यार करती है। पैसे देखकर वह खुश हो जाती है। खैर कोई सहारा नजर नहीं आ रहा है। तो उससे कुछ हासिल नहीं होता। लेकिन पैसा दिखाना सबसे ज्यादा प्यार देता है। कुछ लोग उस प्यार को जीवन भर याद रखते हैं।

मैं स्टीमियन दोस्तों को भी इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आमंत्रित करता हूं: @pea07, @avinashgoyal , @nainaztengra, पोस्ट पर सभी का स्वागत है। तो पोस्ट को अच्छे से पढ़िए।

Sort:  
Loading...

Coin Marketplace

STEEM 0.18
TRX 0.16
JST 0.029
BTC 62494.88
ETH 2428.89
USDT 1.00
SBD 2.65