"SEC - S9W5: "The Internet, my best ally"

in RECREATIVE STEEMlast year (edited)

इंटरनेट हमारे जीवन में एक सुंदर नेटवर्क है। यह खुशी लाता है। जिसमें नेटवर्क चलाने के तरीके आते हैं। जिसमें कुछ ही सालों में सब कुछ बदलने लगा है। जिसमें घटने से लेकर दूसरों की मदद करने तक में काम आता है। जिसमें सभी जानते हैं। 17 मई को इंटरनेट दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह उपकरण हमारे लिए सबसे अधिक योगदान देता है, मनोरंजन। जिसमें हम "इंटरनेट, माई बेस्ट सहयोगी" प्रतियोगिता में नजर आ सकते हैं।

IMG_20230515_205239578.jpg

1.What activities do you do online?.

मैंने 2005 से इंटरनेट की शुरुआत की थी। तब हमें इंटरनेट के बारे में केवल कार्यसाधक ज्ञान था। लेकिन लोगों की सबसे ज्यादा जरूरत थी। तब मैंने पहले एक ऐसे फोन लिए था। जिसमें कंप्यूटर माध्यम से इंटरनेट चलाया जा सकता है। इंटरनेट की बहुत कम जानकारी थी। इसके लिए लोगों का ज्ञान बढ़ाना जरूरी था। फिर मैंने अपना कोचिंग सेंटर खोला। जिसमें हर किसी को इंटरनेट सीखता था। लेकिन इसके लिए बहुत कम लोग थे। इसलिए मैंने ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू कर दिया है। जिसमें मैं सबकी मदद करता था। जिसमें 600 रुपये माह का बिल आता था। लेकिन वह 1 से 3000 हजार रुपए कमा लेते थे। मेरी मेहनत से लोगों को नौकरी भी मिली है। मुझे भी यह देखकर और सुनकर खुशी हुई। मैं हर दिन कामना करता हूं कि लोग अपनी सफलता जारी रखें। मैंने इंटरनेट से भी फिल्में देखा करते हॅू। मुझे स्टीमेट के बारे में 2017 में पता चला। मुझे इसकी जानकारी इंटरनेट के दृारा पता लगी थी। जिसमे मैं हर दिन Steemit पर काम करता हूँ। यह सपने सच हुए। और यह मेरे लिए सहयोगी है।

IMG_20230515_205217646.jpg

2.Since what age did you start using the Internet? How much do you use it every day?.

मैंने इंटरनेट तब शुरू किया जब मैं 20 साल का था। तब हमारे शहर और गांव में इंटरनेट नहीं था। तब इसकी जानकारी किसी को नहीं थी। यहां इंटरनेट से कुछ नहीं होता था। तब सब कुछ ऑफलाइन हुआ करता था। जिसमें कागज के रूप में कार्य किया जाता है। लेकिन अधिकांश इंटरनेट बैंकों में उपलब्ध था। इसकी जानकारी बैंक के कर्मचारियों को ही है। फिर हमने भी प्रयोग करना शुरू किया। पहले मैं इंटरनेट का इस्तेमाल सिर्फ फॉर्म भरने या फिल्में देखने के लिए करता था। कुछ दिनों बाद स्टीमिट का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। अब मैं 12 घंटे इंटरनेट यूज करता हूं।

image.png

3.Do you have internet at home, how much does the service cost (please indicate the price in local currency and in Steem)..

पहले हमारे घर में इंटरनेट नहीं था। लेकिन अब इंटरनेट कुछ सालों से उपलब्ध है। अब हमारे घर पर इंटरनेट है। जिसमें इसकी कीमत 790 रुपये आती है। यह लगभग $9.875 है। लागत 49.08 स्टीम है। यह बिल हर महीने दिया जाता है। किसी कारणवश यह बिल बढ़ भी सकता है। वह हम पर निर्भर है। हम इंटरनेट का उपयोग कैसे करते हैं? इंटरनेट का बिल हमेशा रूपये आता है।

Internet Service NamePrice in India CurrencyPrice in Steem
Mobile Data (2) GB Pack - Monthly29018.02
Wi-fi - Monthly Bill50031.06

image.png

4.Why do you think the internet can be harmful?.

मुझे लगता है कि इंटरनेट हानिकारक हो सकता है। जिसकी वजह से हमेशा इंटरनेट के जरिए साइबर अटैक होते रहते हैं। वह सबसे बड़ा खतरा है। जिसमें इंटरनेट यूजर्स की मदद से काफी नुकसान हो जाता है। इंटरनेट की मदद से कोई भी जानकारी चुराई जा सकती है। इससे आप आसानी से विचलित हो सकते हैं। यह हमेशा भावनाओं को नकारता है। जिसमें इंटरनेट के जरिए जोखिम हैं। इंटरनेट के सभी लाभ। उस हद तक हमें नुकसान भी उठाना पड़ता है। यह उपयोगकर्ता पर निर्भर करता है। वह इंटरनेट का उपयोग कैसे करता है। दुनिया का सबसे बड़ा काम इंटरनेट से होता है।

image.png

5.What benefits has the internet brought to your life?.

मुझे इंटरनेट से कई फायदे मिले हैं। जिसमें मैंने दूसरों की मदद करना सीखा है। जिसमें आप लोगों से बात कर सकते हैं। मुझे हर दिन कुछ नया सीखने को मिलता है। इंटरनेट जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। हर जगह इंटरनेट का इस्तेमाल हो रहा है। मुझे किसी की मदद चाहिए। इसलिए मैं इंटरनेट पर सर्च करता हूं। मेरी सफलता के पीछे एक इंटरनेट है। यहीं से मैंने शुरुआत की। मुझे तब इसकी जरूरत थी। ताकि मैं इंटरनेट से पैसे कमा सकूं। मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

मैं अपने कुछ दोस्तों को भाग लेने के लिए आमंत्रित करता हूं @mdkamran99, @jesaf7, @avinashgoyal, इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। वह अपने अनुभव कर सकते है।

Sort:  

Thank you very much for your powerful story about the internet your best ally.
I have been a victim of internet fraud too. I can't highlight this situation enough to bring awareness to young people in my local city.
They don't pay attention and ignore the terrible reputation that follows the repetition of these horrible actions from Africa impacting the developed countries.
Regards

Thank you Sir. Welcome @oadissin

Internet has also given us the opportunity to work on the platform without internet we would not have been able to work on these websites and there are many other things that internet is facilitating us.

we both talk it's also through internet. Thank you @mostofajaman

Coin Marketplace

STEEM 0.17
TRX 0.16
JST 0.030
BTC 66612.27
ETH 2467.28
USDT 1.00
SBD 2.60