"SEC - S9W4: "My Passion for the Arts"

मेरे प्यारे दोस्तों, यह मेरे लिए पहली चुनौती है। जिसमें स्टीमिट एंगेजमेंट चैलेंज के नौवें सीजन को मौका मिल रहा है। जिसमें कला का मेरा अपना अनुभव है। मेरा जुनून हमेशा दूसरों के लिए रहा है। मुझे वह चाहिए जो मैं अपनी इच्छा के अनुसार नहीं बन सकता। ताकि मेरे छात्र अपनी प्रतिभा दिखा सकें। एक अभ्यास हमें कुछ नया बनाता है। मैं हमेशा स्टीमेट पर अपनी कला का प्रदर्शन करता रहा हूं। लेकिन मुझे फिर से अपने छात्रों को कला दिखानी है। क्योंकि मुझे छात्रों को अपनी कला सिखाने का शौक है। यह मेरे लिए रोमांचक है।

aa.jpg

What is the art that you are passionate about and why?.

कला में कोई सीमा नहीं है। यह कभी भी शुरू हो सकता है। लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह कला कितनी दृश्यात्मक है। जिसमें चित्र दिखाकर कोई भी कला बनाई जा सकती है। मेरी कला हमेशा दूसरों के लिए है। मैं अपनी कला को पहले नहीं रखता। मुझे दूसरों से सीखना अच्छा लगता है। यह मेरा असली जुनून है। जिस कारण से कोई न कोई दोष नजर आता है। इसलिए मैं उनका मार्गदर्शन करता हूं। जिसमें वह खुश है। वह खुशी मुझे जुनून देती है। तभी मैं आगे बढते रहते हॅू।

From what age did you discover that you had the ability to develop this art, have you taken classes or studies to improve it?.

मैं 14 साल की उम्र से कला बना रहा हूं। मैं तब नहीं जानता था। इस तरह मैं इसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकता हूं। इसलिए इंटरमीडिएट में भी मुझे आर्ट्स में अच्छे अंक मिले। तब मैं पढ़ाई के साथ-साथ कुछ पैसे कमाना चाहता था। मैंने 2004 से स्कूल में पढ़ाना शुरू किया था। तब हमारे घर के हालात ठीक नहीं थे। तब मैं कम सैलरी में गुजारा करता था। इसलिए मैं अपनी कला को घर तक ही सीमित रखता था। क्योंकि मैं कंप्यूटर विषय पढ़ाता था। एक दिन ऐसा मेरी साथ हुआ है। कि हमें स्कूल की प्रतियोगिता में भाग लेना था। फिर मैं भी प्रधानाचार्य के साथ गया था। लगभग 2007 में है। इसमें कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया। जिसमें किसी बच्चे को सफलता नहीं मिली है। तब प्रधानाचार्य बहुत निराश हुए। उन्होंने कहा कि हमें अगली प्रतियोगिता में जीतना है। तब मुझे विशेष रूप से कला बनाने के लिए दिया गया था। तब से, अब तक प्रतियोगिता में पुरस्कार जीत रहा हॅू। जिसमें सबसे अधिक मेहनत छात्रों ने की है। मैंने अपनी कला से दूसरों की कला सीखना में गुजार दी है।

What is your greatest inspiration when practicing this activity?.

मैं हमेशा बच्चों के साथ अभ्यास करता हूं। मुझे इससे बहुत कुछ सीखने को मिलता है। वह अपनी कला को हर दिन महान बनाता है। लेकिन वह मुझसे बहुत कुछ सीखते हैं। मैं अपनी पूरी कोशिश करता हूं। वह अपनी कला को परिपूर्ण बना सकता है। मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा मेरे छात्र हैं। वह किसी प्रतियोगिता में भाग लेता है। मैं उनकी जीत से खुशी मिलती है। मेरी असली प्रेरणा कला सीखना है। जिसमें हर नई कला शामिल करते है।

Which famous character in this field do you identify with?.

यह मेरे लिए नया नहीं है। जिसमें मैं कई सालों से कर रहा हूं। मैं प्रसिद्ध होने के लिए कुछ नहीं करता। मैं सिर्फ दूसरों से सीखना चाहता हूं। जिसमें वह अपना हुनर दिखाते रहते हैं। यह मेरे लिए जुनून से बढ़कर है। मैं अपने चरित्र को जानता हूं। क्योंकि मैं कला सीखना जानता हूं। इससे ज्यादा मैं कुछ नहीं जानता। लेकिन मैं अपनी कला को एक अच्छे अनुभव में प्रदर्शित करना चाहता हूं।

Do you practice this art professionally or are you just an amateur? Have you participated in any competition?.

मैं इसके लिए कोई अभ्यास नहीं करता। मैं बस समय के साथ सीखता रहता हूं। जिसमें मुझे बच्चों को पढ़ाना अच्छा लगता है। कई बार बच्चों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। किसी कारण से छात्रों से गलती हो जाती है। इसलिए मैं उन्हें समझता हूं। हर दिन एक नया छात्र कला में उत्कृष्ट प्रदर्शन करता है। मुझे इस काम का शौक नहीं है। मैं ही अपनी कला के साथ-साथ दूसरों की कला को भी महत्व देता हूँ। मुझे यह सबसे ज्यादा पसंद है। जिसमें आप आसानी से दूसरों को बनाना सीख सकते हैं। मैंने किसी प्रतियोगिता में भाग नहीं लिया है। यह मेरी पहली प्रतियोगिता है। जिसमें कला नजरिया बदल सकते हॅू। जहां मुझे बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

Share a sample of your skills in this art (either creating a drawing, singing, writing a poem, dancing, etc.)..

‌‌‌मुझे कला में चित्र बनाना बहुत ही पसंद है। जिसमें मैं छा़त्रों को लेकर ब्लैकबोर्ड पर चित्र बनाना के लिए शुरू करता हॅू। जिसमें मैं अपने छात्रों का कौशल दिखाना चाहता हॅू। जैंसे मैंने कभी अपने बारे में सोचा था। तब मुझे कई सवाल दिया है।

IMG_20230505_084920143.jpg

IMG_20230505_084802622.jpg

IMG_20230505_084414684.jpg

IMG_20230505_084802622.jpg

IMG_20230506_093200762.jpg

मैं अपने 3 दोस्तों को भाग लेने के लिए आमंत्रित करता हूं @mdkamran99, @jesaf7, @avinashgoyal, इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। यहां पर अपनी कला अनुभव दिखा सकते है।

Sort:  
Loading...

Hermoso arte, Tom y Jerry son personajes pintorescos y la forma de recrearlos me pareció genial. Felicidades

TEAM 3

Congratulations! This post has been upvoted through steemcurator05. We support quality posts, good comments anywhere and any tags.

1.png

Curated by : @vivigibelis

Greetings @ahlawat
Your drawing is incredibly beautiful. I am totally impressed by your drawing. Tom and Jerry is a very favorite cartoon character of mine. I spent a lot of time watching this cartoon in my childhood. Seeing your drawing reminded me of the days before.

Thank you for sharing your passion with us and best of luck in the competition.

Hello friend @ahlawat,

You have shown us a wonderful skill of yours which is really nice. You are basically good at art. I like art myself and I do this kind of art in my spare time. I also drew Tom and Jerry before. But I am not as good at these things as you are. Still I always try to draw them. I appreciate your skills and your presentation. Good luck to you. .

20221116_121220.jpg20221211_124718.jpg

This is my art.

Coin Marketplace

STEEM 0.18
TRX 0.13
JST 0.029
BTC 57716.25
ETH 3155.19
USDT 1.00
SBD 2.26