SEC S9W3: "The Diary of a Worker"

in RECREATIVE STEEMlast year (edited)

IMG_20230420_152735942.jpg

सभी मित्रों को नमस्कार, आप सभी का यहाँ स्वागत है। मैं लंबे समय से स्टीमेट में काम कर रहा हूं। जिसमें RECREATIVE STEEM समुदाय द्वारा आयोजित किया गया है। जिसमें द डायरी ऑफ ए वर्कर को हिस्सा लेने का मौका मिला। लेकिन आज का दिन मजदूरों का है। मैं सभी कार्यकर्ताओं को शुभकामनाएं देना चाहता हूं। मेरा नाम अहलावत है। मैं 2007 से स्टीमिट में काम कर रहा हूं। मैं अपने डेरीगैम की 948वीं एंट्री हूं। यहां मुझे लिखने की पूरी आजादी मिलती है। मैं शिक्षक कर्याकर्ता के रूप में काम करता हूं।

a.jpg

to exercise in the morning.

सुबह हमेशा सपनों से भरी होती है। जिसमें कुछ सपने सुख-दुख के होते हैं। मैं लगभग 5 बजे अपना बिस्तर छोड़ देता हूँ। फिर मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं। मैं जल्दी फ्रेश हो जाता हूँ। मैं रोज कुछ न कुछ व्यायाम करता हूं। व्यायाम से शरीर चुस्त और तंदुरुस्त रखता है। मैंने कुछ कठिन व्यायाम भी सीखे हैं। यह मुझे एक बीमारी में मदद करता है। जिसे हम सर्वाइकल कहते हैं। इससे मुझे बहुत मदद मिलती है। कुछ देर बाद पौधे को पानी देता हॅू। और तैयार होने में मुझे 30 मिनट का समय लगता है।

IMG_20230409_084748382.jpg

Making breakfast with my wife in the morning.

जब पत्नी को सुबह ज्यादा काम होते है। तो मैं नाश्ता बनाने में उनकी मदद करती हूं, आज हमने आलू के परांठे बनाए हैं. मुझे रोटी बनाना नहीं आता। लेकिन मैं पराठा का तवा गर्म कर देते हूं। अब तक कुछ परांठे बन चुके हैं. फिर लंच बॉक्स भी पैक कर दिया। मेरी पत्नी अपने बेटे को तैयार करती है। उसे सुबह तैयार होने में समय लगता है। मैं अपने बेटे के लिए दूध गर्म कर देते हूं। और मैं उसे नाश्ते में परांठे और दूध देता हूं। उसे हमेशा तीखा पसंद होता है। इसलिए मैं उसका इंतजार नहीं करता।

IMG_20230421_100036813.jpg

Making art on the blackboard with the kids.

मैं सुबह 8 बजे स्कूल पहुँचता हूँ। फिर सभी छात्र प्रार्थना कर रहे हैं। मैं भी शामिल होता हूं। हमारे यहां 35 मिनट की प्रार्थना होती है। फिर सभी छात्र कक्षा में आते हैं। मैं एक साथ दो विषय पढ़ता हूं। जिसमें कला और कंप्यूटर है। काल का सप्ताह में तीन दिन रहते है। और कंप्यूटर का सप्‍ताह तीन दिन होते हैं। कंप्यूटर सोमवार से बुधवार तक पढ़ाया जाता है। गुरुवार से शनिवार तक कला सीखी जाती है। पहली क्लास 8वीं से शुरू होती है। प्रत्येक वर्ग में अलग-अलग कार्य होते हैं। जिसमें कुछ कक्षाओं में कम्प्यूटर के साथ कुछ अन्य विषय भी शामिल होते हैं, कुछ बच्चे कला बनाकर भी दिखाते हैं। ये पिछले हफ्ते की बात है जिसमें बच्चों ने ईद की तस्वीर बनाई है. यह अपनी कक्षा का सबसे अच्छा छात्र है, सभी कक्षा में सबसे अलग छात्र है, बहुत सुंदर कला बनता रहते है

20220827_085342_HDR.jpg
Kids learning to make art.

हर कक्षा में अच्छे छात्र होते हैं। जिसमें कुछ छात्र बहुत कमजोर भी होते हैं, मैं उन्हें कला बनाना सिखाता हूं। जिसमें उन्हें तस्वीर में रंग कैसे भरा जा सकता है। किसी कारण से कुछ छात्र गलतियाँ करते हैं। तो हम बीच-बीच में उससे कहते रहते हैं, किसी न किसी वजह से वह पूरा नहीं कर पाता। तो मैं उसकी पेंसिल से समाप्त करता हूं। मैं रंग भरना भी अच्छे से सीख लेता हूँ। किसी कारण से वह अपना काम अधूरा छोड़ देता है। इसलिए अगले सप्ताह का समय दिया गया है। इससे छात्र आसानी से काम पूरा कर सकते हैं। मैं केवल कक्षा 6 में पढ़ता हूँ। शेष दो कक्षाओं के पीरियड खाली रहते हैं।

IMG_20230501_133542960.jpg

having lunch

मैं हमेशा दोपहर का खाना खाता हूं। लेकिन सबसे पहले स्कूल की छुट्टियों के बाद होता है। फिर मैं अपने बेटे के आने का इंतजार करता हूं। फिर मेरा लंच गर्म करता है। लंच को गर्म होने में 15 मिनट का समय लगता है। फिर मैं नोनू को खाना देता हूं। लेकिन कई बार वह सब्जियां खाने से मना कर देते हैं। उन्हें बाहर का खाना ज्यादा पसंद है। फिर मैं उसके लिए रोटी-सब्जी छोड़ देता हूं। और साथ में दही भी देता हॅू। मेरे बेटे को दही सबसे ज्यादा पसंद है। आलू करी पसंद है। मुझे दाल पसंद है। हम दोनों साथ में खाना खाते हैं।

IMG_20230501_174756171.jpg

Students learning computer in coaching.

दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक बैच है। इसलिए मेरे पास शाम को 12 विद्यार्थी कंप्यूटर सीखने के लिए हैं। इन सभी का कंप्यूटर कोर्स अलग-अलग है। जिसमें 2900 रुपये से लेकर 6500 रुपये तक है। यह छात्र 6500 रुपये का कोर्स कर रहा है। हर एक घंटे के बाद नए छात्र जुड़ते रहते हैं। मैं अभी भी किसी चीज़ का इंतज़ार कर रहा हूँ। क्योंकि आजकल बारिश के कारण आने-जाने में असुविधा होती है। ये छात्र स्कूल के बाद से कंप्यूटर सीखते हैं। मैंने कंप्यूटर सेंटर 2007 से शुरुआत की थी। जिसमें शुरुआत में सिर्फ 2 छात्र आथा थे। मुझे तब इसकी उम्मीद नहीं थी। क्योंकि दो-तीन साल से कुछ नहीं आया था। फिर मैंने कुछ नए फॉर्म भरने शुरू किए हैं। जिसमें दिन प्रतिदिन ग्राहक बढ़ते जा रहे है। सभी को और जानकारी मिलने लगी।

IMG_20230501_162358034.jpg

Tea and coffee for both of us.

कभी-कभी शाम को मैं अपने बेटे के लिए चाय पीता हूँ। वह चाय कम ही पीते हैं। पर आज उसका चाय पीने का मन हुआ। फिर मैं उसके लिए चाय लेकर आता हूँ। तभी एक छात्र आता है। वह कहता है सर मुझे ठंड लग रही है। बाहर वर्षा हो रही है। फिर मैंने उसे एक कप चाय भी पिलाई। मैंने 2016 में चाय पीना बंद कर दिया था। तब डॉक्टर ने कहा था कि चाय और कॉफी आपको नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसलिए मैंने कहा है कि मैं इसे छोड़ दूंगा। मैं शाम के बाद अपना कार्यालय बंद कर देता हूं। यह कार्यकर्ता की तरह दिन भर काम करता है।

इसलिए मैं इस प्रतियोगिता में अपनी भागीदारी समाप्त करता हूं और तीन मित्रों @deepak94, @aaliarubab और @avinashgoyal को इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आमंत्रित करता हूं, मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप भी भाग ले सकते हैं।

Sort:  

Hi, @ahlawat,

Thank you for your contribution to the Steem ecosystem.

Your post was picked for curation by @graceleon.


Please consider voting for our witness, setting us as a proxy,
or delegate to @ecosynthesizer to earn 100% of the curation rewards!
3000SP | 4000SP | 5000SP | 10000SP | 100000SP

Loading...

Es un gusto saludarte amigo muy emocionante de principio a fin tu día. Deseo que Ala te bendiga

Thank you sir. welcome @jesaf7

Dear brother, You have shown us a busy day of activities which is really nice. Morning physical exercise, drawing beautiful pictures of Eid with children, teaching computer coaching to students etc. were really wonderful activities. I appreciate your periodic presentations where you spend most of the day busy. Best wishes to you.

Thank you bro. Most welcome @mdkamran99

Greetings my dear friend!

You have described your day in a very good way. I always admire this profession of a teacher. Because teachers are the nation builders. They can change the date of nation by making youth more productive and skillful.

I enjoyed all your activities even your son is studying on a computer. Thank you for this beautiful post. And I will surely take part. Thanks for invitation. Good luck for the contest.

It is a pleasure to see the support of friends. That's why you are always welcome.
@aaliarubab

It's my pleasure dear.

Coin Marketplace

STEEM 0.17
TRX 0.13
JST 0.027
BTC 61042.80
ETH 2605.92
USDT 1.00
SBD 2.65