Steem engagement challenge-S10/W6| If God gives me the power to read three minds.

सभी स्टीमेट परिवार को नमस्कार, हम फिर से चुनौती में शामिल हो रहे हैं। जिसमें 10 का अंत चल रहा है. जिसमें मैं आखिरी विषय पर कुछ शब्द लिखने जा रहा हूं। क्योंकि मुझे ऐसे शब्दों पर लिखना है. जिसकी शुरुआत के बाद अंत आता है. जिसमें कोई बदलाव नहीं कर सकता. बस कुछ देर के लिए समय मिलते हैं. हम उसका उपयोग कैसे करते हैं? यही असली पहचान है. इसलिए मुझे रचनात्मक होना होगा जिसमें मुझे कुछ निर्णय लेने होंगे। तभी हम सब मिलकर आगे बढ़ सकते हैं।' किसी कारणवश कोई गलती भी हो जाती है. इसलिए वह हमें पश्चाताप करने का मौका देता है। क्योंकि वहां कभी अंधेरा नहीं होता. केवल सत्य का प्रकाश है.

White Paper World Read Aloud Day Instagram Post .jpg
Image Created By Canva.

✔️If God gives you the power to read three minds, whom would you select and why?.

अगर भगवान मुझे तीन दिमाग पढ़ने की शक्ति दे। अतः मैं सबसे पहले ईश्वर से ज्ञान प्राप्त करना चाहूँगा। दूसरा, मैं कभी झूठ नहीं बोलना चाहता. तीसरे में हमेशा दूसरों के दुख को कम करने की शक्ति होनी चाहिए।

  1. सबसे पहले मैं ईश्वर से ज्ञान प्राप्त करना चाहूँगा
    वह सभी को सत्य की ओर ले जाता है। जिसमें मैं अच्छी चीजें बना सकता हूं. इससे दूसरों को आगे बढ़ने में मदद मिलती है. ज्ञान पूरे विश्व में शांति ला सकता है। कोई भी मुझे सही रास्ता दिखा सकता है. ज्ञान से हमें धन के साथ भगवान भी मिलते हैं। जिसमें हमने कभी नहीं देखा. यह कैसे हो सकता? आप उसे खोजने करने का प्रयास कर सकते हैं।
  2. मैं कभी झूठ नहीं बोलना चाहता
    मैं कभी झूठ नहीं बोलना चाहता. लेकिन समय के साथ झूठ भी बोलना पड़ता है. मैंने इसे कुछ जगहों पर देखा है. कि अगर किसी को मेरी जरूरत हो तो मैं उसका काम नहीं कर सकता. क्योंकि वह मुझे धोखा दे सकता है. इसलिये मुझसे झूठ बोलने से मैं पापी हो जाता हूँ। इसलिए सत्य का मार्ग कठिन है।
  3. तीसरे के पास हमेशा दूसरों के दुख को कम करने की शक्ति होनी चाहिए।
    ऐसी शक्ति मुझे दिमाग से मिल सकती है. तभी तो दूसरे के दुःख की जानकारी मिलती है। तो मैं दूसरों का दुःख कम कर सकता हूँ. क्योंकि कभी-कभी ऐसे दुख हो ही जाते हैं. जिसे देखकर मन में कई सवाल आते हैं. उनका मानना है कि अगर हमें पता होता तो हम मदद कर देते. ऐसी शक्तिी हमारे लिए जरूरी है।
✔️What are the main things you would like to read from those minds?.

मैं उनके मन की उन बातों को पढ़ना चाहूँगा। जिसमें दूसरों का भला हो सके. साथ ही वह किसी के बारे में गलत भी सोच रहा है। इसलिए मैं उन्हें समझने की कोशिश कर सकता हूं. इसलिए दिमागों को पढ़कर ही समाधान कर सकता हूं। किसी कारण से वह गलत काम कर रहा है. तो मैं उसे ऐसा करने से रोक सकता हूँ। लेकिन दूसरों के मन को पढ़ना बहुत जरूरी है। जिसमें हम विचारों और भावनाओं के माध्यम से समझ सकते हैं। क्योंकि हर किसी के पास एक सहानुभूति शक्ति होती है। वह केवल सामने वाले की बातें ही समझ सकता है।

✔️How could you react after reading their minds? Share your thought.

मैं किसी के मन की बात पढ़कर कैसे प्रतिक्रिया दे सकता हूँ? क्योकि हम किसी का मन नही पढ सकते है। लेकिन ऐसे मौका मिलता है तो जिस पर मैं एक शिक्षक के रूप में प्रतिक्रिया देना चाहूंगा। जैसे हम क्लास में बच्चों को पढ़ाते हैं. उन्हें हमारे बारे में पता चल जाता है. तो हम उन्हें समझने की कोशिश करते हैं. जब भी हम किसी के मन को पढ़ना शुरू करते हैं. कितने ही लोग हमारे सामने प्रश्न लेकर आते हैं। इसलिए इन्हें पहले क्रम के अनुसार पढ़ना चाहिए। तभी सही सवाल का सही जवाब देना होगा. जिसमें हमें भावुकता नहीं लानी चाहिए। जिसमें किसी प्रकार का गुस्सा नहीं होना चाहिए. आपको बस इसे धैर्य के साथ करना होगा।

✔️Do you think some devices in the future will invent that work like our mobile to read other minds?.

ऐसे उपकरण हमारे दिमाग को खराब कर सकते हैं. लेकिन मैं भविष्य नहीं जानता. क्योंकि ऐसे उपकरण बनाये जा सकते हैं. क्योंकि समय के साथ टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है. ये तो बहुत छोटी सी चीज है. जिसमें ऐसे उपकरण आसानी से तैयार किये जा सकते हैं. जो इंसान के सिर में फिट हो सकता है. उन आँखों से सब कुछ पढ़ा जा सकता है. क्योंकि मोबाइल इंसान द्वारा बनाया गया है. इसलिए वह इंसान भी बना सकता है. इसमें बस समय और ज्ञान लगता है। हर दिन अधिक से अधिक तकनीक ला सकते है।

✔️Do you think some things should always need privacy, like our thought process? Describe..

मुझे बिल्कुल सही लग रहा है. कुछ बातें हमेशा गुप्त रहनी चाहिए. क्योंकि दूसरों को जानकारी मिल जाती है. वह सभी अपनी राय देते हैं. इसलिए कुछ काम हमेशा छुपकर ही किये जाते हैं. तभी वह सफलता की ओर बढ़ता है। हर कोई अपूर्ण नहीं होता. लेकिन मैं अपने विचारों से बदलाव नहीं कर सकता. लेकिन विचारों को सुधारना कठिन है।

मैं अपने कुछ दोस्तों को भाग लेने के लिए आमंत्रित करता हूं @jesaf7, @ytyeasin, @avinashgoyal इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। वह अपना अनुभव प्रस्तुत कर सकता है। मुझे आशा है कि आप बेहतर कर सकते हैं।

Sort:  
 last year 

Your post is very well presented. Thank you for presenting such a beautiful post to us. You have brought up some important topics in your post. Anyway good luck to you in the contest.

Thank you sir. Weclome

Loading...

With great emotion we notify you that this article has been curated by @radjasalman, member of team #2. Your content is amazing, keep working hard to opt for the weekly top.

Voting date: 03/07/2023

image.png

Thanks for support. Welcome @steemcurator05

Coin Marketplace

STEEM 0.19
TRX 0.13
JST 0.030
BTC 63186.04
ETH 3392.68
USDT 1.00
SBD 2.50