फोटोग्राफी में रोजमर्रा को कुछ असाधारण बनाने का जादू है।

in #hindi3 years ago

garden-19830_1920.jpg

फोटोग्राफी में रोजमर्रा को कुछ असाधारण बनाने का जादू है।

फ़ोटोग्राफ़र Vari Caramés को "दिखने के लिए सीखने के 30 साल की समीक्षा, एक ऐसा काम जो आपको जीवन भर ले जाता है" करने की भावना के साथ अपने पहले पूर्वव्यापी का सामना करना पड़ता है। प्रदर्शनी रिटमो मारेरो, समय बीतने का एक रूपक, 20 अप्रैल को रेकाल्डे कमरे में शुरू होता है, जो 2013 में अपनी धुंधली तस्वीरों को ए कोरुना (कियोस्को अल्फोन्सो) में ले जाएगा।

प्रश्न। क्या समय बीतने के साथ आपकी तस्वीरों को देखने का तरीका बदल गया है?

उत्तर। हाँ, वे दिल लेते हैं। अब जब यह इतना फैशनेबल है, तो मैं कहूंगा कि वे विंटेज हैं। यह एक प्यारी प्रदर्शनी है, यह मेरे बालों को सभी कामों को एक साथ देखने के लिए खड़ा करती है। हम प्रदर्शनी को कलेक्टर कैबिनेट, मोज़ेक के रूप में माउंट करना चाहते हैं। मैं क्रम में नहीं हूं।

पी। लेकिन यह श्रृंखला में काम करता है।

ए हाँ। मैं आमतौर पर कहता हूं कि वे डीएनए पेड़ की तरह एक साथ फिट होते हैं, जो अणुओं को एक अराजक क्रम में जोड़ता है लेकिन अंततः एक व्यक्तित्व को निर्धारित करता है। यह प्रदर्शनी की भावना है: अणुओं से जुड़ना जो एक कोष बनाते हैं। इस तरह मैं दुनिया को एक खिड़की से देखता हूं।

Q. कौन सी खिड़की?

आर. यह देखने के लिए एकदम सही रूपक है। हम हमेशा अंदर से बाहर की ओर या बाहर से अंदर की ओर देखते हैं, लेकिन किसी चीज के माध्यम से। छोटी सी खिड़की के माध्यम से दुनिया की खोज करने की सुखद अनुभूति होती है जो कि कैमरे का दृश्यदर्शी है। दुनिया उन रूपों, परिदृश्यों, रोज़मर्रा के रहस्यों के इर्द-गिर्द घूमती है जो वहाँ दिखाई देते हैं। मैं अपने करीब की चीजों के साथ काम करता हूं। मैं बहुत सहज हूं और मुझे अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा है, हालांकि कभी-कभी मैं गलत होता हूं। संभावना निश्चितता से अधिक रोमांचक है, और दूसरों को आश्चर्यचकित करने के लिए, आपको खुद को आश्चर्यचकित करना होगा। फोटोग्राफी में एक जादुई घटक होता है, जो रोजमर्रा को कुछ असाधारण बना देता है। यह आकर्षक चुनौती है, कि छवि को देखते समय, जाहिरा तौर पर, किसी अन्य आयाम पर कोई दिलचस्पी नहीं है।

प्र. क्या तकनीकी पहलू गौण हैं?

उ. हां, लेकिन जानबूझकर नहीं। खाना पकाने का समय बहुत महत्वपूर्ण है और मैंने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि तस्वीरों को सर्वोत्तम संभव तरीके से प्रस्तुत किया जाए, बिना तालिबान के पूर्णता को देखे बिना। मुझे दिलचस्पी है कि फोटो बोलती है, कि यह कहानियां बताती है, अगर यह अच्छी तरह से सकारात्मक है, तो बेहतर है। एक बार जब मैंने कई मुद्दों को हल कर लिया, तो मैं फोटोग्राफी के साथ हमेशा एक ठग रहा हूं।

Q. ठग?

मैंने इसे कभी भी गंभीरता से नहीं लिया. वह शुद्धता या गुणवत्ता की तलाश में नहीं था। मैं मज़े करना चाहता था और फोटोग्राफी का उपयोग करना चाहता था जैसे कि यह एक तूलिका हो।

एक तस्वीर जो पेंटिंग के करीब है?

ए हाँ, हाँ। मेरे पास पेंटिंग के कई संदर्भ हैं, जब से मैं एक बच्चा था मैंने इसे अपने परिवार में देखा था। बाद में, मैं भाग्यशाली था कि मैं कलाकारों के संपर्क में रहा। मुझे पेंटिंग और सिनेमा पसंद है। यह स्पष्ट है कि सिनेमा के प्रति मेरे आकर्षण के कारण मेरा सिनेमाई दृष्टिकोण है। मैं कभी ठेठ फोटोग्राफर नहीं रहा, मैंने थोड़े से बहुत कुछ किया है। मुझे यह दिखाना अच्छा लगता है कि फोटोग्राफी सिर्फ तकनीकी चीजों से ज्यादा नहीं है।

पी. तो आप डिजिटल बहस में प्रवेश न करें।

उ. सभी उपकरण उपयोगी हैं, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उनका उपयोग कैसे करते हैं। और यह आप पर फिट बैठता है। मैं अब भी पुराने या पुराने कैमरों के साथ मस्ती करता हूं और फिल्मों को पागल कर देता हूं। मैं प्रयोग करता हूं, मैं फोटोग्राफी को एक खेल के रूप में देखता हूं। मुझे बहुत आनंद आया। मैंने डिजिटल करने की कोशिश की और यह बहुत अजीब था। वह मैं नहीं था। मैं अपने मजबूत झंडे के साथ जाना पसंद करता हूं। मुझे वैसे ही छोड़ दो।

Coin Marketplace

STEEM 0.17
TRX 0.13
JST 0.027
BTC 58397.49
ETH 2619.60
USDT 1.00
SBD 2.42